Connect with us

BIHAR

पटना जंक्‍शन पर उपलब्ध कराई जाएंगी ये विशेष सुविधा, होटल और लाॅज के लिए नहीं होगी चिंता

Published

on

पिछले दिनों भारत मे आए महामारी के हालात थमने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway) पटना जंक्‍शन पर कुछ नयी सुविधाएँ उपलब्ध कराने जा रहा है। लगभग 26 माह पूर्व ही इसकी शुरुआत की जानी थी। साथ ही अब दानापुर मंडल के पटना जंक्शन (Patna Junction) पर पैसेंजर को रिटायरिंग रूम और डोरमेट्री की सुविधाएं भी पुनः पहले की तरह उपलब्ध होंगी। 26 महीने के पश्चात पटना जंक्शन के रिटायरिंग रूम को यात्रियों के लिए उपलब्ध कराया जाना है। वैसे तो इसे 3 स्टार होटल के ही तर्ज पर निर्माण करने की योजना थी, परंतु पिछले दिनों आये महामारी के कारण यह सपना पूर्ण नही हो सका। इसके साथ ही इतना लेट लतीफ भी हुआ और हालात को देखते हुए पूरे देश के रेलवे स्‍टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सुविधा बंद कर दी गई थी।

साथ ही प्राप्त अधिकारिक जानकारी के अनुसार, दानापुर रेल मंडल प्रबंधन ने पटना जंक्शन (Patna Junction) के रिटायरिंग कमरे को 3 स्टार होटल की तरीके से विकसित करने का कार्य पूर्ण रूप से IRCTC के अधीन कर दिया था। IRCTC ने 25 माह पूर्व ही रिटायरिंग कमरे को विकसित करने की जिम्मेदारी हैदराबाद की किसी कंपनी को सौप दिया था। 25 महीने तक रिटायरिंग कमरे को तोड़फोड़ के नए लुक देने के बाद उसी हालत में इसे देश मे आए महामारी को जिम्मेदार बताकर IRCTC वापस कर दिया गया।

पटना जंक्शन (Patna Junction) पर 16 रिटायरिंग कमरें

आपको बता दें कि इस माह के पहले सप्ताह रिटायरिंग कमरे पुनः से दानापुर मंडल को सौंप दिया गया है। इस हिसाब से इसे विकास के एक अधूरे सपने के रूप में माना जा सकता है। इस 25 महीने में भारतीय रेलवे को लगभग 2 करोड़ से अधिक का घाटा हुआ है। साथ ही अब पुनः से इसका मरम्मत व्यय भी भारतीय रेलवे को ही वहन करना पड़ रहा है। रेलवे तीव्र गति से इस मरम्मत का कार्य करा रहा है। पटना जंक्शन (Patna Junction) पर 16 रिटायरिंग कमरें हैं तथा VIP 2 सूट हैं। इसके साथ ही दो AC डोरमेट्री है। इसमें 8 रिटायरिंग कमरे करबिगहिया की ओर हैं। अभी 8 ही कमरे में AC लगा हुआ है।

हालांकि भारतीय रेलवे की पूरी तैयारी है कि न्यूनतम खर्च में ही इसे पुनः पूरी तरह से विकसित कर दिया जाए। साथ ही अक्टूबर के पहले सप्ताह तक इसके मरम्मत का काम पूरा भी हो जाने की उम्मीद की जा रही है।

Trending