Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन पर यात्रियों के लिए खास व्यवस्था, लग्जरी सोफा और बेड, साथ ही VIP लाउंज संग होगा कैफेटेरिया

Published

on

रेलवे द्वारा यात्रियों के बेहतर सुविधाएं विकसित करने के लिए निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। पटना जंक्शन पर यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे की तरफ से एक ही भवन में डीलक्स शौचालय, वीआइपी लाउंज के साथ ही कैफेटेरिया बनाया जा रहा है। इस वीआइपी लाउंज में बैठने के लिए लग्जरी सोफा के साथ ही आराम करने के लिए लग्जरी बेड भी उपलब्ध रहेगा। इसकी बुकिंग न्यूनतम 3 और अधिकतम 6 घंटे के लिए ही स्वीकार की जाएगी। जानकारी के अनुसार, इस भवन के ग्राउंड फ्लोर में डीलक्स शौचालय बनाया जाएगा। साथ ही इसमें स्नान करने की भी व्यवस्था होगी। पहली मंजिल पर कैफेटेरिया एवं दूसरी मंजिल पर वीआइपी लाउंज बनाया जा रहा है। तथा ग्राउंड फ्लोर पर ही क्लाक रूम बनाया जा रहा है। ऐसे में कोई भी यात्री शौचालय में नहा-धोकर अपने सामान को क्लाक रूम में रखकर बाहर कहीं भी जा सकता है।

ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्री अगर वेटिंग हाल में नहीं रहना चाहते हैं तो बेड लेकर परिवार के साथ आराम कर सकते हैं। यहां इसकी बढ़िया व्यवस्था की गई है। 2 से 3 घंटे इंतजार करना है तो लग्जरी सोफा के साथ वीआइपी लाउंज की व्यवस्था है। वीआइपी लाउंज की बुकिंग 3 से 6 घंटे के लिए ही की जाएगी। वीआइपी लाउंज में AC के साथ यात्रियों को मुफ्त इंटरनेट व वाईफाई की सुविधा मिलेगी। यात्रियों के खाने-पीने के लिए कैफेटरिया की व्यवस्था की गई है। इसमें चाय-पानी से लेकर नास्ता व भोजन तक की व्यवस्था की जाएगी। इसी महीने पहले सप्ताह के अंत तक इसका निर्माण पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

पटना जंक्शन पर यात्रियों के बैठने के लिए 8 वेटिंग हॉल का निर्माण किया गया हैं। इनमें से 1 वेटिंग हाल देश का सबसे बड़ा हाल है, जिसमें एक 500 से अधिक यात्रि बैठ सकते है। 8 वेटिंग हॉल में एक साथ 1600 से अधिक यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। निर्माणाधीन वीआइपी लाउंज में एक साथ 50 से अधिक यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। पटना जंक्शन पर हर दिन 1.40 लाख से अधिक यात्री आते-जाते हैं। सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों से प्रतिदिन 70 हजार से अधिक यात्री आते-जाते हैं।

Trending