Connect with us

BIHAR

झाँसी रेलवे स्टेशन का नाम बदल हुआ वीरांगना लक्ष्मीबाई, रिजर्वेशन के लिए लिखना होगा नया कोड, जाने क्या है नया कोड

Published

on

ब्रिटिश शासन में स्थापित झांसी रेलवे स्टेशन को अब एक नई पहचान मिल गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसका नाम प्रथम स्वतंत्रता संग्राम दीपशिखा वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर रख दिया है। केंद्र सरकार द्वारा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मंजूरी मिलने के बाद यूपी सरकार ने सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। स्टेशन के नामकरण होने के बाद रेलवे ने स्टेशन का कोड भी बदल दिया है।

अभी तक झांसी स्टेशन का कोड जेएचएस (JHS) लिखा जाता था, जिसका पूर्ण रूप झांसी होता है। लेकिन अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई हो गया है तो इसका कोड वीजीएलबी (VGLB) कर दिया गया। शुक्रवार को नया नाम भी पेंट कर दिया गया। यूपी सरकार ने 30 दिसंबर को अधिसूचना जारी कर बताया था कि झांसी रेलवे स्टेशन के नाम परिर्वतन के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनुमति मिल गई है। इसके लिए विभिन्न विभाग सहित रेलवे बोर्ड एवं उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले झांसी मंडल रेल प्रबंधक को स्टेशन कोड बदलने के लिए नोटिफिकेशन भेजा गया था। इस नोटिफिकेशन के मिलते ही उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मुख्यालय ने इस पर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी थी।

गुरुवार को उत्तर मध्य रेलवे के डिप्टि चीफ कामर्शियल अनुपम सक्सेना ने पत्र जारी कर कहा कि अब झांसी स्टेशन का पुराना कोड JHS के जगह पर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कोड VGLB कर दिया गया है। उन्होंने मंडल वाणिज्य कार्यालय को निर्देश दिया है कि वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन का कोड आरक्षण प्रणाली में अपडेट कर VGLB कर दिया जाए। इस पहली बार हुआ है कि स्टेशन का नामकरण करने के 48 घंटे के अंदर स्टेशन कोड को भी बदल दिया गया है। इससे पहले इलाहाबाद को प्रयागराज करने के बाद भी नया कोड मिलने में 1 माह से अधिक समय लग गया था।

Trending