Connect with us

BIHAR

पटना के PMCH के इमरजेंसी वार्ड में मिलेगी प्राइवेट हॉस्पिटलों जैसी सुविधा, सभी बेड मिलेंगे इलेक्ट्रिक

Published

on

पटना के पीएमसीएच में इलाज कराने आ रहे मरीजों के लिए एक राहत भरी खबर है। दरसल अब उन्हें प्राइवेट हॉस्पिटलों की तर्ज पर ही इमरजेंसी वार्ड में सुविधाओं का लाभ मिलेंगा। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आइएएस ठाकुर द्वारा शुक्रवार को न्यू मेडिकल इमरजेंसी वार्ड का उद्घाटन किया गया। डॉ. ठाकुर ने बताया कि इस नए इमरजेंसी वार्ड में कुल 73 बेड हैं जिनमें ऑर्थोपेडिक्स, यूरोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, हार्ट अटैक, सर्जरी आदि गंभीर रोगियों का इलाज किया जायेगा। इसके साथ ही चार नये मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर का भी उद्घाटन हुआ है। जहां हर प्रकार के गंभीर मरीजों का ऑपरेशन किया जायेगा।

नये इमरजेंसी वार्ड को पूरी तरह से वातानुकूलित है। यहां के सभी बेड इलेक्ट्रिक हैं। यहां पर डॉक्टर एवं नर्सों को अलग से बैठने की व्यवस्था की गई है। साथ ही ड्रेसिंग रूम, इसीजी रूम आदि अलग-अलग बनाये गये हैं। वहीं वर्तमान में टाटा वार्ड में जीन इमरजेंसी मरीजों का इलाज चल रहा है उन सभी मरीजों को न्यू इमरजेंसी वार्ड में शिफ्ट किया जा रहा है। देर रात तक 40 से भी ज्यादा मरीज भर्ती हो चुके हैं। जबकि टाटा वार्ड को कोविड वार्ड में तब्दील किया जायेगा। यहां पर अब कोरोना के मरीजों का इलाज होगा। उद्घाटन के समय उपाधीक्षक डॉ. अशोक कुमार झा, डॉ. अभिजित सिंह आदि सभी विभाग के विभागाध्यक्ष एवं सीनियर डॉक्टर उपस्थित थे।

पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में शनिवार से ओपीडी में रोजाना 150 मरीजों का इलाज किया जायेगा। संस्थान के निदेशक डॉ विभूति सिन्हा की देखरेख में बैठक आयोजित हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया है। वहीं आइजीआइएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि जनवरी में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए ओपीडी में इलाज बंद कर दिया गया था। सिर्फ ऑनलाइन टेली काउंसेलिंग के माध्यम से इलाज हो रहा था। धीरे-धीरे जब कोरोना के केस कम हुए तो संख्या बढ़ायी गयी। वर्तमान में रोजाना 100 मरीजों का इलाज होता है। जिसमें अब वृद्धि कर 150 कर दिया गया है। सुपर स्पेशियालिटी विभाग में 150 और बाकी विभाग में अन्य सभी मरीजों का इलाज किया जायेगा।

Trending