Connect with us

BIHAR

बिहार में 6421 प्रधानाध्यापकों के बहाली के लिए विज्ञापन हुआ जारी, जानें परीक्षा पैटर्न और आवेदन प्रक्रिया

Published

on

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने राज्‍य सरकार के उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों में 6421 पदों पर प्रधानाध्‍यापक के पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया है। आज शनिवार यानी 5 मार्च से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बिहार राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पहली बार इस हुआ है कि 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर की जाएगी।

कुल सीटों में से महिला के लिए 2179 पद आरक्षित होंगे। परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेवारी बिहार लोक सेवा आयोग को सौपी गई है। हालांकि इससे पहले प्राचार्यों की नियुक्ति के लिए परीक्षा नहीं ली जाती थी। साक्षात्कार और अनुभव के आधार पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होती रही है। इसमें वरीयता के आधार पर प्रभारी प्राचार्यों की नियुक्ति होती रही है।

परीक्षा संबंधित सम्पूर्ण जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 मार्च तक है। इसके लिए योग्य एवं इक्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यपक बनने के लिए कम से कम 8 वर्ष अनुभव तथा माध्यमिक विद्यालयों में 10 वर्षों का अनुभव होना आवश्यक है। साथ ही साथ सीबीएसई, बीएसईबी और आईसीएसई से स्थायी संबद्धता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय में 12 वर्ष रेगुलर सेवा होना आवश्यक है। सरकार द्वारा प्रधानाध्यापकों के लिए वेतनमान 35 हजार एवं समय पर अन्य भत्ते शामिल होंगे।

प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा का लिया जाएगा। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। मतलब की 4 प्रश्न के गलत उतर देने पर एक अंक काट लिए जाएंगे। प्रश्न अनुत्तरित होने पर शून्य अंक देय होगा। दो घंटे की परीक्षा होगी। इसमें साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा।

Trending