Connect with us

BIHAR

पटना एवं वैशाली में जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास का होगा निर्माण, इन छात्रों को मिलेगा एक हजार रुपये छात्रावास अनुदान

Published

on

नए बजट में अनुसूचित जाति एवं जनजाति, पिछड़ा, अति पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों की सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा गया है। पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के नए बजट में 145.86 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी करते हुए पटना एवं वैशाली में जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास निर्माण की घोषणा की गई है।

ऐसे ही 9 जिलों में पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बनाने की घोषणा हुई है। सरकार द्वारा नए बजट में इस विभाग के लिए 1873.86 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। इसमें स्कीम मद में 1818.53 करोड़ रुपये है। प्रारंभ वित्त वर्ष में विभाग का कुल बजट 1728 करोड़ रुपये है। इसमें स्कीम मद में 1617 करोड़ रुपये है। 

सरकार ने ने यह घोषित किया है कि, जो छात्र-छात्रा अनुसूचित जाति एवं जनजाति छात्रावासों में रह कर पढ़ाई करेंगे उन्हें प्रत्येक छात्र-छात्रा को एक हजार रुपये अनुदान दिया जाएगा। इससे इसके लिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के बजट में प्रविधान किया गया है।

विभाग का कुल बजट 1729.60 करोड़ रुपये का है। इसमें स्कीम मद में 1414.95 करोड़ रुपये शामिल है। चालू वित्त वर्ष में विभाग का बजट 1803.27 करोड़ है। इसमें स्कीम मद में 1327 करोड़ है। इस प्रकार सरकार ने नए बजट में स्कीम मद में 87 करोड़ 95 लाख रुपये की बढ़ोतरी की है।  

सरकार ने नए बजट में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के बजट में लगभग 8 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की है। विभाग का कुल बजट 570.49 करोड़ रखा गया है। इसमें स्कीम मद में 523 करोड़ है। जबकि चालू वित्त वर्ष का विभागीय बजट 562.62 करोड़ रुपये है। इसमें स्कीम मद में 523 करोड़ है। इस प्रकार यदि देखा जाए तो स्कीम मद में राशि घटा दी गई है। नए बजट में बिहार राज्य वक्फ विकास योजना से राजधानी पटना, नालंदा, नवादा एवं किशनगंज में बहुद्देश्यीय भवन, विवाह भवन, मार्केटिंग काम्पलेक्स, लाइब्रेरी, मुसाफिर खाना बनाने की घोषणा की गई है। 

Trending