Connect with us

STORY

नौकरी छोड़ की UPSC की तैयारी, 4 बार असफल होने के बाद भी नही माने हार और UPSC क्रैक कर बने IAS

Published

on

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का एग्जाम बेहद मुश्किल और कठिन होता है। अभ्यर्थियों को इस एग्जाम में सफलता पाने के लिए सालों भर मेहनत करनी पड़ती है। इसके बावजूद भी कई अभ्यर्थियों को निराश होना पड़ता है। कई ऐसे युवा भी होते हैं जो इस मुश्किल परीक्षा पास करके लोगों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं। ऐसी ही कहानी आईएएस अधिकारी राहुल शंकनूर की जिन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। चार बार यूपीएससी की परीक्षा में फेल होने वाले राहुल ने पांचवें प्रयास में कामयाबी पाई थी।

राहुल कर्नाटक के हुबली शहर से आते हैं। उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की फिर आईटी कंपनी में नौकरी भी मिल गई। अपने नौकरी से नाखुश राहुल ने 2 साल नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया और पढ़ाई शुरू कर दी। राहुल ने यूपीएससी की परीक्षा दी। शुरुआती दौर में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा। लगातार चार बार यूपीएससी में फेल हो चुके राहुल के लिए मुश्किल वक्त था। ऐसे वक्त में उनके परिवार वालों ने सपोर्ट किया फिर किया था राहुल ने पांचवें प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की। देश भर में 17 वीं रैंक लाने के बाद आईएएस अधिकारी बनें।

राहुल कहते हैं कि जब यूपीएससी की परीक्षा में फेल होते हैं तब लोग नाकारात्मक नजरिए से जज करने लगते हैं, लेकिन ऐसे लोगों से दूर रहकर अपनी पूरी फोकस पढ़ाई पर करनी चाहिए। राहुल कहते हैं कि अभ्यर्थियों को यूपीएससी की तैयारी के समय किताबों पर डिपेंड ना कर एक मजबूत रणनीति के तहत तैयारी करनी चाहिए। अपने आसपास क्या हो रहा है इससे भी जागरूक रहने की आवश्यकता है। राहुल युवाओं के रोल मॉडल बन गए हैं।

Trending