Connect with us

STORY

शादी एवं नौकरी के साथ हीं तैयारी कर तृप्ति ने UPSC में पाई सफलता, बनी IAS अफसर, जाने इनकी कहानी

Published

on

जब हौसले मजबूत हो तो इंसान जीवन की हर बाधाओं को पार कर लेता है। आज हम आपको बताएंगे महाराष्ट्र की रहने वाली तृप्ति अंकुश के बारे में जिन्होंने शादीशुदा जीवन और नौकरी के बावजूद भी सिविल सेवा में सपनी खास जगह बनाकर UPSC की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक मिसाल कायम की है।

तृप्ति वर्ष 2010 में पुणे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन के बाद ही एक अच्छी कंपनी में उनका चयन हो गया था। यहां लगभग 4 साल तक काम की और इसी दौरान उनके मन में सिविल सेवा परीक्षा देने का विचार आया। फिर उन्होंने महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन की तैयारी शुरू कर दी। हालांकि दूसरे प्रयास में ही उनका सेलेक्शन असिस्टेंट सेल्स कमिश्नर के पद पर हो गया। इसके बाद उन्होंने नौकरी के साथ UPSC एग्जाम की भी तैयारी शुरू कर दी।

तृप्ति ने इस एग्जाम के लिए जीतोड़ मेहनत की लेकिन हर बार किसी न किसी वजह से उनका सेलेक्शन नहीं हो पाता था। सिविल सेवा परीक्षा में लगातार 3 बार असफल होने के बाद वह काफी निराश हो गई थीं। उनका हौसला टूट चुका था, उन्होंने यह मान लिया था कि यह परीक्षा उनके लिए नहीं है। इस दौरान तृप्ति के घर वाले और खास तौर से उनके पति ने उनका हौसला बढ़ाया। उसके बाद तृप्ति ने फिर से एक बार प्रयास किया और आखिरकार 16वीं रैंक प्राप्त कर मुकाम हासिल कर ही ली।
तृप्ति का यह मानना है कठिन परीक्षाओ में सफलता हासिल करना कठिन है। ऐसे में उम्मीदवारों को चाहिए सही रणनीति बनाकर एवं टाइम टेबल के साथ तैयारी करें। साथ ही इस दौरान आपको मेंटली मजबूत भी रहना चाहिए।

Trending