Connect with us

BIHAR

नीति आयोग ने जारी की 112 आकांक्षी जिलों की रैंकिंग, जिसमे बिहार का कटिहार जिला प्रथम स्थान पर

Published

on

नीति आयोग की इस रैंकिग में देश के कुल 112 आकांक्षी जिलों में कटिहार को मिला पहला स्थान, बिहार के आकांक्षी जिलों में विकास की गति पकड़ी रफ्तार। नीति आयोग ने फरवरी, 2022 की डेल्टा रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में देश के कुल 112 आकांक्षी जिलों में कटिहार को पहले पायदान पर है। वही गया द्वितीय, मुजफ्फरपुर तृतीय और खगड़िया सातवें स्थान पर रहे हैं।

इस उपलब्धि के लिए उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने इन जिलों के डीएम और संबंधित अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व के साथ ही यहाँ के अधिकारियों की मेहनत का प्रतिफल है।

गौरतलब है कि देश के जो पिछड़े जिले है वहाँ विकास की गति को और तेज करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में नीति आयोग ने 112 आकांक्षी जिलों में कृषि एवं जल संसाधन, स्वास्थ्य और पोषण, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास, मूलभूत आधारभूत संरचनाएं आदि अन्य सूचकांकों पर संचालित कार्यों में गति प्रदान करने के उद्देश्य से पहल की है। जिसके अंतर्गत बिहार के 12 जिलों में कार्य जारी हैं। वहीं फरवरी 2022 की डेल्टा रैंकिंग में बिहार के कटिहार जिला ने 55.9 का कम्पोजिट स्कोर के साथ देश में प्रथम स्थान पर है। 

कटिहार ने हेल्थ और न्यूट्रिशन के सूचकांक पर 73 अंक हासिल कर देश में प्रथम स्थान पर है, जो बिहार के लिए दोहरी उपलब्धि है। नीति आयोग द्वारा जारी फरवरी 2022 की रैंकिंग में गया को द्वितीय, मुजफ्फरपुर को तृतीय, खगड़िया को सातवां, पूर्णिया को 14वां, सीतामढ़ी को 19वां, बेगूसराय को 48वां, शेखपुरा को 54वां, जमुई को 56वां, अररिया को 57वां, नवादा को 64वां, औरंगाबाद को 80वां एवं बांका को 89वां रैंक प्राप्त हुआ है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी महीने की रैंकिंग में बिहार राज्य के 4 जिले अंडर-10 में रहे हैं, जो एक बड़ी उपलब्धि है। बिहार के आकांक्षी जिलों में विकास की गति अपने रफ्तार में है। आगामी महीनों में अन्य जिलों का भी बेहतर प्रदर्शन रहेगा एवं नीति आयोग के हर सूचकांकों पर अच्छी उपलब्धि हासिल करेंगे।

Trending