Connect with us

BIHAR

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड सड़क का रास्ता हुआ साफ, भूमि अधिग्रहण के बाद जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

Published

on

राजधानी पटना के दानापुर से बिहटा के लिए 25 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। इस एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने NHAI को निर्माणकार्य राशि को सैद्धांतिक रूप से देने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। NHAI ने बताया है कि इस एलिवेटेड रोड के निर्माण में 456 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। जिसमें से पहले ही वह 104 करोड़ रुपये जमा कर लिया है। और बाकी के बची राशि शीघ्र ही जमा की जाएगी। NHAI कोर्ट में या बताया है कि दानापुर बिहटा-कोरिडोर के निर्माण में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगी।

बताते चले कि बिहार की पहली सबसे लंबी एलिवेटेड सड़क राजधानी पटना से दानापुर शिवाला बिहटा एलिवेटेड रोड की लंबाई 23.50 किलोमीटर होगी। हालांकि भू-अर्जन कार्यालय द्वारा भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब मात्र 20 से 25 मिनट में राजधानी पटना से बीटा तक का सफर तय किया जा सकेगा। इस परियोजना के अंतर्गत 108 एकड़ भूमि अधिग्रहण की जाएगी। यह परियोजना 2777.67 करोड रुपये के खर्च से पूरा किया जाएगा। जिसमें से भूमि अधिग्रहण पर 456 करोड़ रूपये खर्च होंगे।

मालूम हो कि पटना से बिहटा के लिए निर्मित इस सड़क पर 4 जगहों पर रैंप का निर्माण किया जाएगा। जिसमें दानापुर, नेउरागंज, बिहटा एयरपोर्ट एवं बिहटा चौक शामिल है। हालांकि आने वाले समय में पटना रिंग रोड भी बनकर तैयार हो जाएगी, इसीलिए रिंग रोड के निर्माण को ध्यान में हुए भी इस सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस रैंप के सहारे वाहन रिंग रोड में जा सकते हैं। यदि किसी को बिहटा सरमेरा फोरलेन जाना हुआ तो उसके लिए 2 जगहों पर एलिवेटेड से उतरने की सुविधा उपलब्ध होगी। जो पहला है नेउरागंज एवं दूसरा बिहटा एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते पर बनाया जाने वाला रैंप है।

Trending