Connect with us

BIHAR

दरभंगा, भागलपुर और बक्सर में फिर से खुलेंगे आयुर्वेदिक कॉलेज, पटना और गोपालगंज में खुलेगा 50 बेड का अस्पताल

Published

on

बिहार के दरभंगा भागलपुर और बक्सर में भी आयुर्वेदिक कॉलेज की शुरुआत एक बार फिर से होने जा रही है। बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए पहल तेज कर दी है। इसके साथ ही राजधानी पटना और गोपालगंज में 50-50 बेड की क्षमता वाले आयुष अस्पताल की स्थापना की जाएगी। अब बच्चे आयुर्वेदिक कॉलेज में आयुर्वेदिक की शिक्षा भी ले पाएंगे।

बिहार स्वास्थ्य विभाग आयुष पद्धति को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है, इसी कदम में बच्चों को आयुर्वेदिक कॉलेज की पढ़ाई के लिए राजधानी के आयुष अस्पताल के निर्माण योजना की भी स्वीकृति दे दी है। अगले 18 महीनों में इसका निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, इसके बनने से अस्पताल में आयुर्वेदिक होम्योपैथिक का यूनानी और योगा पद्धति से इलाज होगा।

बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि केंद्र सरकार के सौजन्य से राज्य के गोपालगंज जिले में आयुष अस्पताल खोलने को मंजूरी मिल गई है। वहीं बेगूसराय और दरभंगा में आयुर्वेद महाविद्यालय के दो नए भवनों का निर्माण होगा। मुजफ्फरपुर के बहादुर टूंगी शासकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के नए परिसर में एक नया भवन का निर्माण होगा। जहां आयुर्वेदिक शिक्षा दी जाएगी। नए अस्पतालों के खुलने से जिले के लोगों को भी सुविधा मिलने वाली है।

Trending