Connect with us

BIHAR

अब बिहार के किसानों को बीज खरीदने के लिए 80 प्रतिशत अनुदान देगी सरकार, मोबाइल से भी होगा अप्लाई।

Published

on

बिहार के किसानों को सरकार नई उपहार देने जा रही है। अब राज्य के किसानों को बीज खरीदने के लिए बिहार सरकार 80 प्रतिशत अनुदान देगी। सरकार रबी की खेती में दलहन व तिलहन फसलों का पैदावार बढ़ाने के मकसद से बिहार सरकार ने यह फैसला लिया है। राज्य सरकार बीज खरीदने के लिए 80 प्रतिशत अनुदान देने जा रही है।

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि कृषि विभाग ने बीज प्रतिस्थापन दर में बढ़ोतरी करने के साथ बुआई क्षेत्र में विस्तार करने के मकसद से यह पहल करने जा रही है। मिनीकीट कार्यक्रम स्वीकृति भी मिल गई है। एक किसान को मिनी किट योजना के तहत अधिकतम दो एकड़ क्षेत्र के लिए बीज दिया जाएगा। इस योजना के द्वारा 20,690 क्विंटल 80 प्रतिशत दर पर किसानों के बीज बांटने की योजना है। जबकि मसूर, मटर एवं राई सरसों के 17,325 क्विंटल पर 80 प्रतिशत अनुदान मिलेगा।

इस योजना के लिए किसानों को डीबीटी/ बीआरबीएन पोर्टल पर किसी मोबाइल, कंप्यूटर या कामन सर्विस सेंटर या किसी साइबर कैफे पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि विभाग के योजनाओं के द्वारा धान, गेहूं एवं मक्का के उत्पादन में आशातीत बढ़ोतरी हुई है। बिहार सरकार दलहन और तिलहन फसलों के उत्पादन में बढ़ोत्तरी के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

Trending