Connect with us

TECH

टाटा ने शानदार लुक्स के साथ लांच किया Tata Nexon EV coupe, देगी 500 किमी का रेंज।

Published

on

देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने नई इलेक्ट्रिक एसयूवी भारतीय मार्केट में लांच कर दी है। कहा जा रहा है कि, नई Tata Nexon EV coupe SUV, कंपनी के नए डिजिटल डिजाइन और नई जनरेशन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर आधारित है। कंपनी ने शानदार प्रदर्शन कर रही Tata Nexon को और शानदार रुप देते हुए, इसे Nexon EV coupe के नाम से लांच करने की तैयारी कर ली है।

टाटा मोटर्स ने जानकारी दी है कि, इस कार को कॉन्सेप्ट CURVV के तहत इल्केट्रिक व्हीकल के रूप में लांच किया जाएगा। उम्मीद है कि टाटा की यह बेहतरीन EV, 2024 तक बाजार में आ जाएगी। साथ ही कंपनी इस कार को आईसीई वैरिएंट मतलब पेट्रोल व डीजल में भी लांच करेगी।

बता दें कि, 2022 के ऑटो एक्सपो में पहले कंपनी Nexon EV coupe concept को सामने लाने वाली थी। फिलहाल ऑटो एक्सपो 2023 के जनवरी तक स्थगित किया गया है। इसके वजह से टाटा मोटर्स ने Nexon EV coupe को अपने बल पर खुद लांच किया है। विशेष बात यह भी है कि, टाटा पेश करने से पूर्व ही, साल में Nexon EV coupe की 25,000 कारें बेचने का टारगेट सेट कर लिया है।

टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने इस कार के लांच होने के बाद कहा है कि नए वित्तीय साल की शुरुआत और एक नए ‘वादे’ के साथ नई शुरुआत के बारे में बताते हुए हमें काफी प्रसन्नता हो रही है, यह बिल्कुल नया ‘कॉन्सेप्ट’ और नया ‘डिज़ाइन’ पर बेस्ड है।

बात इसकी लूक की करें तो कार के फ्रंट लुक में पतले डीआरएल देखने को मिलता है। निचले भाग पर ट्रायंगुलर लाइट देखी गई है। साथ ही रेक्ड रूफ और अलॉय भी देखने को मिलता हैं। टाटा की इस नई कार में कुछ नए फीचर्स भी देखने को नजर आएंगे। जो अमूमन टाटा की यह पहली कार होगी।

Nexon Coupe मिड साइज़ SUV के रूप में लांच की गई है, जो Nexon के ही X1 प्लेटफॉर्म पर आधारित गाड़ी है। रिपोर्ट्स के अनुसार व्हीलबेस लगभग 50 mm लंबा है, जिसे व्हील ज्योमेट्री में बदलाव के कारण प्राप्त किया गया है। जबकि लंबाई तकरीबन 4.3 मीटर की है।

बता दें कि सबसे पहले Nexon Coupe को EV के रुप में पेश किया जाएगा। साथ ही इसमें 40kWh बैटरी होगी, जो लंबी दूरी वाले ग्राहकों के लिए उपयोगी साबित होगा। कहा जा रहा है कि, यह नई कार एक चार्ज पर 500 किमी का दूरी तय करेगी। साथ ही Nexon EV coupe एसयूवी में वर्तमान 129hp और 245Nm आउटपुट के मुकाबले ज्यादा पावर और टॉर्क के साथ Nexon EV की इलेक्ट्रिक मोटर से अधिक अच्छी मोटर का इस्तेमाल होगा।

Trending