Connect with us

BIHAR

जल्द शुरू होगा दानापुर-बीहटा एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य, भूमि अधिग्रहण की कवायद हुई तेज

Published

on

राजधानी पटना से बीहटा तक का सफर करने वाले के लिए यह अच्छी खबर है। एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए विभागीय अधिकारियों ने बताया है कि जमीन अधिग्रहण के लिए अगले महीने राशि दिया जाएगा। राशि भुगतान करने के बाद जिला प्रशासन जमीन पर अपना अधिकार प्राप्त कर लेगा।

राजधानी पटना के दानापुर में एलिवेटेड रोड निर्माण कार्य में प्रशासन तेज गति से काम में लग गया है। इसके लिए मुआवजा प्रक्रिया जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी मिली है, कि जिला प्रशासन ने जमीन मालिकों के बैंक खातों के माध्यम से वितरण की जाने वाली राशि का प्राक्कलन (Estimate) तैयार कर लिया है। इस महीने के अंत तक इसकी स्वीकृति मिल जाने के बाद किसानों को मुआवजे की राशि वितरण का काम शुरू कर दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि जमीन अधिग्रहण के लिए अगले महीने राशि दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस महीने के आखिरी तक काम पूरा करने का लक्ष्य है।

सूत्रों के अनुसार जिला प्रशासन की ओर से एनएचएआई को दानापुर बिहटा फोर लेन एलिवेटेड के निर्माण कार्य शुरू करने के लिए जनवरी में जमीन उपलब्ध करवाई जाएगी। एनएचएआई ने डीपीआर बनाने का भी काम शुरू कर दिया है। यह एलिवेटेड रोड बनने के बाद लोग पटना से बिहटा का सफर महज 20-25 मिनट में तय कर सकेंगे। अभी यहां लोगों को भारी जाम का सामना करना पड़ता है। खासतौर से शादी-विवाह के समय में।दानापुर से बिहटा की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है। यह एलिवेटेड रोड बनने के बाद यह दूरी महज 20 मिनट में लोग तय कर सकेंगे। वर्तमान समय में अधिक जाम और कई मोड़ होने के कारण लोगों को घंटों जाम से जूझना पड़ता है।

दानापुर से बिहटा के बीच वर्तमान में फोर लेन हाईवे पर तीन जगह मोड़ है। इसका कारण है दोनों तरफ की घनी आबादी। इन गांव के बाहर से एलविटेड रोड को निकाला जा रहा है। जिसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रहा है ताकि वाहनों का परिचालन तेज गति से हो सके।

Trending