Connect with us

TECH

ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार में संसद पहुंचे नितिन गडकरी, आप इसकी खासियत जानकर करेंगे वाह

Published

on

बुधवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अपनी हाइड्रोजन से चलने वाली कार टोयोटा मिराई से संसद भवन पहुंचे। गडकरी वैकल्पिक ईंधन के इस्तेमाल पर बल देते रहे हैं और अब उन्होंने बताया है कि ईंधन का भविष्य हाइड्रोजन है। गडकरी ने कहा, “आत्मानिर्भर” बनने हेतु, हमने ग्रीन हाइड्रोजन को लांच किया है जो पानी से जनरेट होता है। यह कार पायलट प्रोजेक्ट है। अब देश में भी ग्रीन हाइड्रोजन बनाने का काम शुरू होगा। आयात पर लगाम लगेगा और रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे।

नितिन गडकरी ने कहा कि 3000 करोड़ रुपये का मिशन भारत सरकार ने शुरू किया है और शीघ्र ही हम हाइड्रोजन का एक्सपोर्ट करने वालों देशों की श्रेणी में होंगे। जहां भी कोयले का उपयोग होगा वहां ग्रीन हाइड्रोजन का प्रयोग किया जाएगा।

गडकरी ने जनवरी में ही कहा कि वह राजधानी दिल्ली की सड़कों पर हाइड्रोजन से चलने वाली नई कार में नजर आएंगे। ताकि आमजनों को भी हाइड्रोजन ईंधन का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके जो आने वाले दिनों का ईंधन होगा। उन्होंने पहले बताया था कि जापान की टोयोटा कंपनी की यह कार है और फरीदाबाद स्थित इंडियन ऑयल पंप से हाइड्रोजन ईंधन भरा जाएगा।

नितिन गडकरी ने सदन में भी वैकल्पिक ईंधन के बारे में बातें रखीं हैं। इसके इस्तेमाल से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का भी प्रदूषण लेवल नीचे आएगा। उन्होंने कहा है कि मैं अधिकतम दो सालों के अंदर कह सकता हूं, पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के समान इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा की कीमत होंगी। लिथियम-आयन बैटरी के कीमतों में भी गिरावट हो रही है।हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी की इस रसायन शास्त्र को डेवलप कर रहे हैं। यदि उपयोग करने के लिए पेट्रोल पर आप सौ रुपए खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर आप सिर्फ 10 रुपए खर्च करेंगे।

कंपनी ने इस कार के बारे में दावा किया है कि इसमें महज पांच मिनट में ईंधन भरा जा सकता है। एक बार फुल टैंक ईंधन भरने पर यह कार 646 किमी तक का रेंज दे सकती है। टोयोटा मिराई भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों के लिए कितनी उपयुक्त है इसके लिए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी ने इसे अध्ययन करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है ।

Trending