Connect with us

BIHAR

गोपालगंज की बदलेगी तस्वीर, जिले के डीएम ने उठाया बीड़ा, इन प्रस्तावों पर लगाई मुहर।

Published

on

विकास के लिए फंड से ज्यादा विजन की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास विजन है तो फंड का व्यवस्था भी हो सकता है। गोपालगंज के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट डा. नवल किशोर चौधरी ने अपने शहर और जिले को विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए कुछ ऐसा ही किए हैं। उनके विजन को लोगों का जबरदस्त सहयोग मिल रहा है। जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने ‘गोपालगंज का गौरव’ एप पर आए प्रस्तावों में पांच को मंजूरी दी है। इसमें सबसे बड़ा प्रस्ताव यह है कि अब गोपालगंज जिले के के बच्चों को साइबर सिक्योरिटी की शिक्षा दी जाएगी।

जिले के बच्चों को साइबर सिक्योरिटी के साथ ही एसटीईएम एजुकेशन व वैज्ञानिक शिक्षा के बारे में डीआरडीओ के अधिकारी अमोद कुमार देंगे। इसमें उनकी टीम भी मदद करेगी। इसके लिए लैब बनाया जाएगा। अमोद कुमार खुद इसमें आने वाले खर्च का भार उठाएंगे। उन्होंने अपनी जन्मभूमि के लिए कुछ अच्छा करने के मकसद से यह प्रस्ताव डीएम की पहल ‘गोपालगंज का गौरव’ एप पर दिया था, जिस पर मुहर लग गई है।

दूसरे स्वीकृत प्रस्ताव के अंतर्गत मुंबई के बड़े कारोबारी प्रदीप सिन्हा जिले में पांच स्थानों पर डीलक्स शौचालय का निर्माण करेंगे। ये शौचालय विषाणु रहित होंगे। इसे बनाने में होने वाले खर्च का सारा भार प्रदीप सिन्हा उठाएंगे। प्रदीप गोपालगंज जिले के कुचायकोट ब्लाक के निवासी हैं।

वहीं प्रदीप सिन्हा के भाई दिलीप सिन्हा तीसरे प्रस्ताव के तहत स्किल प्रशिक्षण केन्द्र र व लाइब्रेरी की स्थापना करेंगे। महिला सशक्तिकरण, बाल कल्याण व अन्य विकास के कार्यों में भी अपना योगदान करेंगे। दिलीप सिन्हा का ठिकाना दुबई हैं। चौथे प्रस्ताव के तहत, डा. गौरव जिले के बच्चों को मूलभूत शिक्षा देंगे। वहीं, गैर सरकारी संगठन से संबंधित सूर्य प्रकाश राय कम्युनिटी लाइब्रेरी, ट्रेनिंग सेंटर व स्पोट्र्स जोन की स्थापना करेंगे। वे आधारभूत साक्षरता के लिए काम करेंंगे। बता दें कि यह पांचवां स्वीकृत प्रस्ताव है।

जिले के डीएम डा. नवल किशोर चौधरी ने जानकारी दी कि पहले फेज में पांच प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इसे जमीन पर लागू करने पूरी मदद की जाएगी। 27 मार्च को अगली बैठक 27 होगी। बैठक में अन्य प्रस्तावों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। गोपालगंज के विकास के लिए कोई भी व्यक्ति या संस्था अपना प्रेजेंटेशन शेयर करने के इच्छुक हैं तो [email protected] पर ई-मेल के जरिए अपनी बातें साझा कर सकते हैं।

गोपालगंज जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी बताते हैं कि जिस गांव व शहर में हम जन्म हुए हैं, उसके विकास के लिए कुछ योगदान अवश्य करें। इसके लिए अभी प्रवासियों को निर्धारित किया गया है। इसी को देखते हुए डीएम ने गोपालगंज जिले के विकास और अभिनव विचार शेयर करने का मंच देने हेतु ‘गोपालगंज का गौरव’ एप को शुरू किया है। डीएम की यह मुहिम अब रंग लाने लगी है। अब तक 29 प्रस्ताव इस एप पर आए हैं। इन प्रस्तावों पर मंथन जारी है। वहीं, जिले के लिए कुछ बेहतर करने के लिए 58 लोग आए हैं। बता दें कि ‘गोपालगंज का गौरव एप’ को 20 दिसंबर 2021 को लांच किया था।

Trending