Connect with us

BIHAR

बिहार के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, एसी कोच में फिर से शुरू होगी कंबल और चादर की सुविधा

Published

on

समस्तीपुर रेल मंडल से खुलने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों वातानुकूलित कोच में 31 मार्च तक पर्दे लगा दिए जायेंगे। फिलहाल अभी बिहार संपर्क क्रांति, वैशाली, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में चरणवार पर्दा लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। अधिकांश ट्रेनों के वातानुकूलित कोच में पर्दे लगाने का काम 31 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा। जबकि कंबल एवं चादर मुहैया कराने में अभी कुछ वक्त लग सकता है।

फिलहाल विभाग सफाई के लिए निविदा का काम शुरू होने जा वाला है। इसमें टेंडर अपलोड करने के बाद खुलने की समय सीमा कम-से-कम 21 दिन की रहेगी। इसके बाद ही ट्रेनों में कंबल एवं चादर मुहैया कराने की प्रक्रिया आगे बढ़ सकेगा। दरसल कोरोना के पहले चरण में ही संक्रमण के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा एसी कोच में यात्रियों को पर्दा, कंबल, चादर, तकिया देने की व्यवस्था बंद कर दी गई थी।

प्रतीकात्मक चित्र

हालांकि ऐसे में यात्री अपने घर से लाये हुए पर्दे को लगा कर कोच में सफर करते थे। इस दौरान सफाई व्यवस्था को भी बंद कर डिपो में इन सामग्री को रख दी गयी थी। यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए रेल प्रशासन ने क्लोन स्पेशल ट्रेन में एडवांस टिकट बुकिंग का समय को बढ़ा दिया है। यात्री अब 10 की जगह 30 दिन तक क्लोन स्पेशल ट्रेन में आरक्षण टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। पहले क्लोन स्पेशल ट्रेन में 10 दिन तक के लिए ही एडवांस टिकट जारी होती थी।

Trending