Connect with us

BIHAR

बिहार वासियो के लिए अच्छी खबर, राज्य में खोले जाएंगे 700 नए आयुष वेलनेस सेंटर

Published

on

बिहार राज्य में आयुर्वेद, होमियोपैथ एवं युनानी चिकित्सा पद्धति के तरफ लोगों के बढ़ते रूझान को ध्यान में रखते हुए राज्य में 700 नए आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने नए सेंटर प्रारंभ करने का फैसला लिया है। वर्तमान समय में राज्य में 40 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं।

नए आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अतिरिक्त जो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या स्वास्थ्य केंद्रों जोनगे उन्हें अपग्रेड कर निर्माण किया जाएगा। आयुष मंत्रालय के निर्देश पर देशभर में 11 हजार 500 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निर्माण किया जाना है। इसके अंतर्गत बिहार राज्य में 700 सेंटर खोले जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा, नये आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के संचालन से बड़े स्तर पर मरीजों को आयुष चिकित्सा पद्धति से इलाज की सुविधा बड़े ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी। आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में रोगों की प्रकृति का परीक्षण अथवा जांच होगी। इसके अनुरूप मरीजों को आयुष की दवाएं भी प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा सेंटर के परिसर में 15 प्रकार के औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही वहां आने वाले मरीजों एवं आसपास के लोगों को औषधीय पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा सेंटरों में योग का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए महिला एवं पुरुष योग प्रशिक्षकों होंगे।

राज्य के बंद पड़े 3 आयुर्वेद कॉलेजों में पढ़ाई शुरू करने की कोशिशें तेज हुई हैं। बक्सर, दरभंगा एवं भागलपुर के आयुर्वेद कॉलेज एवं अस्पतालों को नये सिरे से प्रारंभ किया जाना। विभाग ने इसके लिए 87 सहायक प्राध्यापकों की स्थायी नियुक्ति का प्रस्ताव बिहार लोक सेवा आयोग के पास भेजा है। राज्य आयुष निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से नई नियुक्ति का प्रस्ताव भेजा गया है। शीघ्र ही आयोग नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा। अगले शैक्षणिक सत्र से इन कॉलेजों में एडमिशन प्रारंभ करने को लेकर पूर्व में जो भी आपत्तियां या कमियां थीं, उन्हें दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

Trending