Connect with us

TECH

कॉलेज के स्टूडेंट ने बनाई इलेक्ट्रिक कार, मात्र 30 रुपये के खर्च में चलती है 185 किलोमीटर, जानिए कीमत

Published

on

मध्य प्रदेश के सागर के एक कॉलेज के स्टूडेंट ने एक इलेक्ट्रिक कार बनाई हैं जो एक बार चार्ज करने पर 185 किमी की दूरी तय करती है। यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 4 घंटे में फूल चार्ज हो जाती है। और इसे मात्र 30 रुपये के खर्च में चार्ज किया जा सकता है। कार 50 किमी प्रति घंटे की हाई स्पीड तक जाती है। इस कार को भविष्य की सवारी कहा जा सकता है, क्योंकि जिस तरह पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कई कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ रुख ले रही हैं, ऐसे में सागर के कॉलेज स्टूडेंट ने जुगाड़ से इलेक्ट्रिक कार बना डाली है।

मध्य प्रदेश कॉलेज के इंजीनियरिंग छात्र ने एक इलेक्ट्रिक कार विकसित किया है। सागर के हिमांशु भाई पटेल ने 5 महीने में इलेक्ट्रिक कार तैयार की। इस इलेक्ट्रिक कार में ड्राइवर सहित 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। यह कार बार फुल चार्ज होने पर 185 किलोमीटर तक चल सकती है। हिमांशु का यह दावा है कि कार 50 किमी प्रति घंटे की हाई स्पीड देती है।

इसमे सबसे खास बात यह है कि इसको फुल चार्ज करने में सिर्फ 30 रुपये का खर्चा होता है। कार मात्र 4 घंटों में चार्ज हो जाती है और रिमोट कंट्रोलर-आधारित स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन के साथ भी आती है। कार में रिवर्स मोड भी है। कार के अन्य फीचर्स में इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर, बैटरी पावर मीटर, फास्ट चार्जर, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी के लिए फ्यूज सिस्टम और एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं। यह कार चर्चा में इसलिए भी है, क्योंकि यह काफी सस्ती है। तथा इसके निर्माण में सिर्फ 2 लाख रुपये खर्च होने का दावा किया गया है।

Trending