Connect with us

BUSINESS

कम पूंजी लगाकर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो खोल सकते हैं प्रदूषण जांच केंद्र, होगी अच्छी कमाई

Published

on

अगर आप बिजनेस करना चाह रहे हैं तो यह बढ़िया मौका है। कम पूंजी में ज्यादा कमाई है सिर्फ 10 हजार रुपये में आप बिजनेस शुरु कर सकते हैं। और इससे कमाई भी अच्छी होगी। इसके माध्यम से कम से कम महीने 50 हजार कम सकते है। हाल ही में सरकार ने वाहनों के लिए प्रदूषण सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में आप पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि बिजनेस शुरू करने के लिए केंद्र सरकार लोन भी दे रही हैं।

दरअसल, केंद्र सरकार की तरफ से मोटर व्हीकल एक्ट लागू किया गया है। तभी से देश में प्रदूषण जांच केंद्र का बिजनेस काफी रफ्तार में है। कारण कि नए कानून में मोटे जुर्माने का सख्त निर्देश है। ऐसे में हर कोई अपने गाड़ी का प्रदूषण जांच करा रहा हैं। ऐसे में आप भी इसका बिजनेस शुरू कर हर माह 30 से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं।

प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले आपको क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट ऑफिसर (आरटीओ) से लाइसेंस लेना होगा। प्रदूषण जांच केंद्र कहीं भी पेट्रोल पंप, ऑटोमोबाइल वर्कशॉप के आसपास खोला जा सकता है। आवेदन करने के साथ ही दस रुपये का एफिडेविट देना होगा। एफिडेविट में टर्म एंड कंडीशन भी लिखनी होती है। लोकल अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।

प्रदूषण जांच केंद्र की हर राज्य में अलग-अलग फीस है। कुछ राज्यों में ऑनलाइन अप्लाई की सुविधा है। इनमे कुछ शर्तो का पालन करना होगा। प्रदूषण जांच केंद्र पहचान के रूप में पीले रंग के केबिन में ही खोला जा सकता है। केबिन का साइज-लंबाई 2.5 मीटर, चौड़ाई 2 मीटर, ऊंचाई 2 मीटर। प्रदूषण केंद्र सेंटर पर लाइसेंस नंबर लिखना जरूरी है। देश का कोई भी नागरिक, फर्म, सोसाइटी और ट्रस्ट इसे खोल सकते हैं।प्रदूषण केंद्र खोलने के लिए ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, मोटर मैकेनिक्स, स्कूटर मैकेनिक्स, ऑटो मैकेनिक्स, डीजल मैकेनिक्स या फिर इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का सार्टिफिकेट होना चाहिए।

Trending