Connect with us

STORY

एक छोटे से कस्बे से तैयारी कर बने IAS अफसर, आइये जानते हैं हिमांशु गुप्ता की कहानी

Published

on

हर वर्ष UPSC परीक्षा में अनेकों अभ्यर्थि सफल होते हैं। लेकिन कुछ अभ्यर्थि की कहानी काफी प्रेरित करती है हमे। हम बात कर रहे हैं हिमांशु गुप्ता की जिन्होंने बरेली के एक छोटे से कस्बे में रहकर UPSC की तैयारी कर 2019  में 304वीं रैंक हासिल किए
किसी भी काम में सफलता हासिल करने के लिए दृढ़ निश्चय और विश्वास होना जरूरी है। IAS हिमांशु गुप्ता के पिता चाय की दुकान लगाते थे और हिमांशु ने वहीं बैठकर परीक्षा की तैयारी की। हिमांशु गुप्ता ने 3 बार UPSC की परीक्षा में शामिल हुए थे प्रथम बार में  उन्हें रैंक के अनुसार इंडियन रेलवे सर्विस में नियुक्त किया गया था, फिर दूसरे प्रयास में वे IPS बने फिर तीसरी बार वर्ष 2019 वे 304वीं रैंक हासिल कर IAS ऑफिसर का पद हासिल किया।

हिमांशु गुप्ता के पिता की चाय की दुकान है। वह चाय बेचते हैं। हिमांशु वहीं बैठकर रोजाना अखबार पढ़ा करते थे। अखबार पढ़ने के दौरान ही UPSC परीक्षा को क्रैक करने करने के लिए उनके अंदर एक उमंग जाग उठी। परीक्षा की तैयारी के लिए किसी बड़े शहर जाने के बजाय उन्होंने डिजिटल रूप से वहीं से पढ़ाई कर तैयारी करने का फैसला किया। और उनका यह लिया गया निर्णय बिल्कुल सही सिद्ध हुआ।

कहीं से भी कर सकते हैं परीक्षा की तैयारी
UPSC परीक्षा की तैयारी करने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप बड़े शहर जाएंगे तभी तैयारी होगी। अगर दृढ़ निश्चय हो तो कहि से भी आप सफलता हासिल कर सकते हैं। हिमांशु गुप्ता के इस ट्रैक रिकॉर्ड से तो यह साबित होता है कि अगर आप चाहें तो ऑनलाइन पढ़ाई करके और कहीं रहकर सफलता हासिल कर सकते हैं।

Trending