Connect with us

CAREER

इस योजना में 121 रुपए जमा करें और बेटी की शादी पर मिलेंगे पूरे 27 लाख, जानिए क्या है स्कीम?

Published

on

माता-पिता बेटे-बेटियों के जन्म लेते ही बेहतर भविष्य का सपना संयोजने लगते हैं। सुंदर भविष्य के लिए पैसे जमा करने शुरू कर देते हैं। ऐसे में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) बेटियों को ध्यान में रखकर एक शानदार स्कीम लेकर आया है। LIC ने इसे “एलआईसी कन्यादान पॉलिसी” नाम दिया है।

इस पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रुपये यानी हर महीने 3600 रुपये के करीब प्रीमियम देना होता है। आप चाहें तो इससे कम प्रीमियम पर भी पॉलिसी ले सकते हैं, लेकिन इससे मिलने वाली रकम भी कम हो जाएगी। आपको 121 रुपये रोजाना निवेश करने पर 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे।

इस पॉलिसी में नामांकन के लिए निवेशक की उम्र न्यूनतम 30 वर्ष होनी चाहिए। बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है। ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है। बाकी के 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी है कि बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समयसीमा (Tenure) घटाई भी जा सकती है।

इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy Eligibility) के लिए फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके अलावा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म और पहले प्रीमियम के लिए चेक या कैश के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा।

Trending