Connect with us

TECH

इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में बढ़ेगी टाटा मोटर्स की पकड़, लांच होंगी Punch EV समेत दस इलेक्ट्रिक कारें

Published

on

Tata Motors इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में फोकस कर रही है। कंपनी अगले 5 साल में 10 इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च करने की योजना बना रही है। हाल में ही कंपनी की नई सब्सिडियरी में 7500 करोड़ रुपये का निवेश TPG Rise Climate ने किया है।

Tata Motors इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपना दबदबा बनाए रखना चाहती है। कंपनी ने इसकी योजना तैयार कर ली है। इस सेगमेंट में कंपनी 10 नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकती है। कंपनी की प्लानिंग है वर्ष 2026 तक इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में 10 नई कार लाने की। भारतीय इलेक्ट्रिक वीइकल मार्केट की बात करें तो टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा कार बाजार में मौजूद हैं। सबसे ज्यादा मांग टाटा नेक्सॉन ईवी की है। टाटा मोटर्स ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon की अगली पीढ़ी और कॉम्पैक्ट हैचबैक Tiago का इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च करने की योजना बना ली है। इसके साथ ही कंपनी टाटा हैरियर और टाटा सफारी के साथ टाटा पंच का भी इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च कर सकती है।

कंपनी का इलेक्ट्रिक कार्स को लेकर बड़ा प्लान है। यह अपने पुराने मॉडल्स को भी अपडेट करेगा। इसके साथ ही कंपनी नए वेरिएंट भी मौजूदा पोर्टफोलियो में जोड़ सकती है। अक्टूबर महीने में ही TPG Rise Climate ने को-इवेंस्टर ADQ के साथ मिलकर 7500 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है। यह निवेश Tata Motors की नई सब्सिडियरी में होगा, जिसका मेन फोकस इलेक्ट्रिक वीइकल्स पर होगा।टाटा की नई सब्सिडियरी EVCo इलेक्ट्रिक फोर-वीलर पर काम कर रही है और साल 2026 तक 10 नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च कर सकती है। 

Pic- Tata Motors

Tata Motors के पैसेंजर वीइकल बिजनेस के प्रेसिडेंट, शैलेश चंद्र ने बताया की हमारे पास इस पीढ़ी से इलेक्ट्रिक वीइकल्स की पीढ़ी में जाने का प्लान है। मॉर्डन आर्किटेक्चर्स को अपना कर इस पीढ़ी को इलेक्ट्रिक के लिए तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही टाटा मोटर्स ज्यादा क्षमता वाली बैटरी अपने वीइकल्स में इस्तेमाल करेगी, जिससे रेंज को बढ़ाया जा सके। साथ ही कंपनी लेटेस्ट एक्टिव सेफ्टी और असिस्ट फीचर्स जोड़ने की भी तैयारी में है। बता दें कि अक्टूबर महीने में TPG Rise Climate ने सह-निवेशकों के साथ मिलकर टाटा मोटर्स की नई सब्सिडियरी में 7500 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया है। इससे कंपनी 11 से 15 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल करना चाहती है। उसी वक्त बताया गया था कि कंपनी अगले 5 वर्षो में 10 इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च करने की योजना तैयार कर रही है।

Trending