Connect with us

TECH

अब सिर्फ 20 पैसा प्रति किलोमीटर के खर्च पर चलाये ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानें विशाल धामेचा का नया इनोवेशन

Published

on

पेट्रोल व डीजल की महंगाई आसमान छू रही है। जिसे लेकर देशभर में काफी हो हल्ला है। लेकिन अहमदाबाद एक युवक ने ऐसी इलैक्ट्रीक बाइक बनाया है, जो 20 पैसा प्रति किलोमीटर के खर्च आएगी। युवाओं की प्रतिभा को निखारने के लिए अहमदाबाद के एल डी इंजीनियरिंग कॉलेज में 2 दिन का मेगा इवेंट कनेक्ट स्टार्ट अप डॉट्स का आयोजन किया गया, जिसमें गुजरात तकनीकी विश्वविध्यालय जीटीयू, एल डी इंजीनियरिंग कॉलेज सहित गुजरात के अन्य छेत्रो से आए युवाओं ने अपने इनोवेशन व शोध के जरिए प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इन्हीं में एक हैं रायनो व्हील्स के संस्थापक विशाल धामेचा। विशाल ने एक आधुनिक व स्पार्टी लुक की इलेक्ट्रीक बाइक बनाई है,जो सिर्फ 20 पैसा के खर्च में 1 किलोमीटर चलेगी। इनकी यह बाईक स्टार्ट अप मेगा ईवेंट में खास आकर्षण का केंद्र बनी।

चौड़े रायनो टायर और अवेंजर की तरह लोंग हैंडल इसे स्पोर्टी लुक देते हैं। उनका दावा है कि 200 किलो तक का वजन यह वहन कर सकती है तथा एक बार के चार्ज में 150 किलोमीटर तक चलती है। वहीं श्रवण पंचाल ने सुपर स्वीपर स्ट्रीट क्लीनिंग मशीन बनाई है, जिससे छोटे शहर व कस्बों की सडक व गलियों को आसानी से साफ किया जा सकता है। सारिका चित्रोदिया व उनके 2 मित्रों ने ब्लुटूथ कनेक्ट फिजियोथैरापी मशीन बनाई है जो आपको एक्सरसाइज कराने के साथ उसकी रिपोर्ट डॉ को भी भेज देगी।

स्टार्ट अप इवेंट के संयोजक अहमदाबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स वेलफेयर फाउंडेशन के अध्यक्ष जयेंद्र तन्ना व कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने बताया कि जीटीयू की मदद से राज्य के तकनीकी छात्रों की प्रतिभाओं को उजागर करने के लिए इसका आयोजन किया गया है। जीटीयू के कुलपति डॉ नवीन शेठ ने बताया कि अब तक स्टार्ट अप इंडिया में 149 स्टार्ट अप रजिस्टर हो चुके हैं। इसके जरिए प्रतिभाशाली युवकों को सीधे बाजार मिलेगा। व्यापार व उध्योग की जरुरत के मुताबिक छात्र छात्राओं को वे नये इनोवेशन के लिए प्रेरित करते हैं। मेगा इवेंट में जूट की हाथ से बनी वस्तुएं, न्यूटीशन प्रोोडक्ट,सोशल कनेक्ट ऐप, कठपुतली, रोजगार मेप, हियर सेफ डिवाइस भी प्रदर्शित की गई हैं।

Trending