Connect with us

STORY

इंजीनियरिंग के बाद जर्मनी में इंटर्नशिप, लेकिन नहीं की नौकरी, ऐसे बनीं IPS और फिर तय किया IAS बनने का सफर

Published

on

यूपीएससी परीक्षा (UPSC) में प्रत्येक वर्ष लाखों लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होते हैं, परंतु उनमें से बहुत कम ही ही अभ्यर्थियों को सफलता प्राप्त हो पाती है। जबकि कुछ अभ्यार्थी ऐसे भी होते हैं, जो खुद की कठिन परिश्रम से सफलता प्राप्त कर एक नई मिसाल कायम कर देते हैं। ऐसी ही एक कहानी है 2019 बैच की IAS अफसर गरिमा अग्रवाल (IAS Garima Agrawal) की है, जिन्होंने प्रथम ही प्रयास में UPSC के एग्जाम को पास कर IPS बनी और द्वितीय कोशिश में IAS बनने के लक्ष्य को पूर्ण किया।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश राज्य के खरगोन शहर की मूल निवासी गरिमा अग्रवाल (Garima Agrawal) शुरुआत से ही शिक्षा में काफी तेजस्वी थीं। गरिमा अग्रवाल ने अपनी शुरू के दिनों की शिक्षा खरगोन शहर के ही सरस्वती विद्या मंदिर से की और दसवीं में 92 % नम्बर प्राप्त किए। इसके पश्चात बारहवीं में भी वह 89 % अंक लाने में सफल रहीं।

बारहवीं के बाद गरिमा (Garima Agrawal) ने JEE EXAM में सफल हो कर जीत प्राप्त की और आईआईटी, हैदराबाद (IIT Hyderabad) में नामांकन लिया। IIT से इंजीनियरिंग करने के पश्चात गरिमा अग्रवाल ने जर्मनी में इंटर्नशिप की, परंतु गरिमा अग्रवाल ने विदेश में जॉब नहीं की और अपने देश भारत आकर UPSC सिविल सेवा के तैयारी में लग गयीं।

तो वहीं जर्मनी से लौट गरिमा अग्रवाल (Garima Agrawal) ने UPSC परीक्षा की तैयारी की शुरुआत कर दी और तक़रीबन 1.5 साल तैयारी करने के पश्चात एग्जाम दी। गरिमा अग्रवाल ने अपने पहले ही कोशिश में वर्ष 2017 में UPSC CSE परीक्षा में 240वीं स्थान प्राप्त की और IPS के लिए चयन की गयीं।

गरिमा अग्रवाल का IPS के बाद ऐसे तय किया IAS का सफर

गरिमा अग्रवाल (Garima Agrawal) IPS बनने के पश्चात भी पूरी तरह संतुष्ट नहीं हुईं और UPSC परीक्षा की तैयारी निरंतर जारी रखी। तो वही हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण के साथ ही अपनी शिक्षा पर भी ध्यान देतीं रही। जिसके पश्चात ठीक अगले ही वर्ष 2018 में गरिमा अग्रवाल ने द्वितीय बार एग्जाम दी और अपने दूसरे ही कोशिश में 40वीं स्थान प्राप्त कर आईएएस (IAS) बनने का सपना पूर्ण किया।

गरिमा अग्रवाल (Garima Agrawal) ने मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन से वर्ष 2019-2020 में अपनी प्रशिक्षण को पूर्ण की और वर्तमान में गरिमा अग्रवाल (Garima Agrawal) तेलंगाना में सहायक जिला मजिस्ट्रेट (Assistant District Magistrate) के पद पर कार्यभार संभाल रहीं हैं।

Trending