Connect with us

SPORTS

अर्पणा ने फुल टाइम जॉब के साथ की UPSC की तैयारी, देशभर में 35वीं रैंक प्राप्त कर बनी IAS अफसर

Published

on

भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी के प्रति अभ्यर्थियों की दीवानगी देखते ही बनती है। वर्षों की मेहनत और दृढ़ निश्चय से अभ्यर्थी इस परीक्षा में कामयाबी हासिल करते हैं। कई अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो नौकरी करते हुए ही इसकी तैयारी करते हैं और परीक्षा में सफलता पाते हैं। एक ऐसे ही कहानी अर्पणा रमेश की है जिन्होंने फुल टाइम नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी की और फिर 35 वी रैंक हासिल कर IAS अफसर बनने तक का सफर तय किया। सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अर्पणा की कहानी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकती है।

कर्नाटक से आने वाले अर्पणा रमेश बताती है कि नौकरी के साथ खुद को बैलेंस करना, यूपीएससी की परीक्षा के लिए समय निकालना बहुत ही मुश्किल था। यूपीएससी के बड़े सिलेबस से विचलित ना होकर उन्होंने बचे समय में ही यूपीएससी परीक्षा के लिए समय निकाला। अर्पणा बताती है ऑफिस जाने से पहले सुबह 4 बजे से 7 बजे तक परीक्षा की तैयारी करती थी। ऑफिस से घर लौटने के बाद 3 से 4 घंटे पढ़ाई करती थी। सप्ताह के छुट्टी के दिन 8 से 9 घंटे तक यूपीएससी की तैयारी करती थी।

Pic Source- Live Hindustan

अर्पणा ने यूपीएससी की परीक्षा दी। पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी। उन्होंने अंतिम प्रयास के रूप में दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दी। इस बार उन्होंने सफलता हासिल करते हुए यूपीएससी के घोषित नतीजे में 35 वी रैंक हासिल की। अब अर्पणा आईएएस अफसर बनेगी। अर्पणा ने NCERT के किताबों से ही यूपीएससी की तैयारी की है।

Trending