Connect with us

BIHAR

अररिया जिले में स्वास्थ्य सेवा होगी बेहतर, अब सदर अस्पताल में होंगे 300 बेड

Published

on

अररिया जिले में स्थित स्वास्थ्य सेवाओं का तस्वीर बहुत जल्द बदलने वाला है। दरअसल सदर अस्पताल अब सभी सुविधाओं से युक्त 300 बेड के अस्पताल में परिवर्तित होने वाला है। अस्पताल में आधुनिक पार्किंग, इमरजेंसी वार्ड, इंडोर, आउटडोर, लैब सहित अन्य कई सुविधा एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी।

अस्पताल परिसर में 85 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक 3 मंजिला इमारत बनाया जा रहा है। पिछले 2 माह से काफी तेज से काम हो रहा है। निर्माण की जिम्मेदारी बीएमाइसीएल को सौपी गई है। फरवरी 2023 तक निर्माण कार्य को पूरा कर लेना है। सूत्रों के अनुसार नया भवन कई सारी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। बता दे कि वर्तमान में सदर अस्पताल में केवल 100 बैड है। सरकार ने सदर अस्पताल के लिए पहले से ही 300 बेड स्वीकृत किया गया है। लेकिन भवन के अभाव से फिलहाल 100 बेड ही है। कोरोना काल मे बेड की कमी के कारण मरीजो को इधर-उधर भटकना पड़ा था।

संकेतिक चित्र

वही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को भी मरीजों को भर्ती करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। इसके अलावा भवन के कमी के कारण आये दिन बच्चा वार्ड, लेबर रूम, इमरजेंसी रूम में भी मरीजों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हालांकि नए भवन के निर्माण शुरू होने से अस्पताल के अधिकारी और कर्मियों में खुशी दिख रही है। जानकारी के मुताबिक नया सदर अस्पताल सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

इसमें कई इमरजेंसी वार्ड के साथ आधुनिक पार्किंग, प्रशासनिक भवन, मीटिग हाल, वेटिग ऐरिया सहित अन्य कई सुविधा उपलब्ध रहेगी। वर्तमान में सदर अस्पताल में सिर्फ एक ही इमरजेंसी वार्ड है। जो एक साथ कई मरीजो के आने पर मरीजो को भर्ती करने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वही कांफ्रेंस हाल के कमी के कारण अधिकांश मीटिग सीएस कार्यालय में ही किये जाते है। इसके अलावा पार्किंग, वेटिग एरिया के अभाव के कारण अस्पताल में अनावश्यक भीड़ होती है।

हालांकि नए भवन में इन सभी समस्याओं का निदान होने वाला है। मरीजो के लिए अत्याधुनिक ओ.टी तो हर चिकित्सक के लिए अलग कैबिन- नए भवन में सीएस, डीपीएम, अधिकक, प्रबंधक और अन्य अधिकारियों के लिए अलग- अलग कैबिन कि सुविधा मौजूद होगी। वहीं मरीजो के लिए अत्याधुनिक ऑपेरशन थियेटर होंगे और सुविधा युक्त 300 बेड की मौजूद होगी।

सभी चिकित्सक के लिए अलग- अलग केबिन के साथ ही बच्चा वार्ड, बुजुर्ग वार्ड सहित कई महत्वपूर्ण वार्ड को नए भवन में शिफ्ट किया जायेगा। सिर्फ इतना ही नही नए भवन में वेस्टर्न, इंडियन बाथरूम के साथ ही आरओ युक्त साफ पेयजल की भी व्यवस्था की जायेगी। सदर अस्पताल में भवन का निर्माण सरकार के आदेश पर किया जा रहा है। हालांकि निर्माण पूर्ण होने के बाद सारी समस्याओं का अंत हो जायेगा और जिलावासियों को अत्याधुनिक अस्पताल की सुविधा मिल सकेगी।

Trending