Connect with us

BIHAR

बिहार में शीघ्र ही की जाएगी 8853 एएनएम की भर्ती, पहले से बेहतर और सुदृढ़ होगी राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था

Published

on

बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ और बेहतर बनाने के लिए निरंतर स्वास्थ्य कर्मियों की बहाली की जा रही है इसी क्रम में बिहार में बहुत जल्द ही राज्य में 8853 ANM (नर्सों) को बहाल किया जाएगा। विधान परिषद में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के संजीव श्याम सिंह द्वारा किये गए एक प्रश्न के जवाब देते हुए कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्र में चिकत्सिक की पदस्थापन नहीं होती है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर दो-दो ANM का पद स्वीकृत है, जिसमें सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एक-एक कार्यरत हैं जो की कोविड-19 प्रबंधन के साथ टीकाकरण एवं अन्य कार्यों का निष्पादन कर रही हैं। बहाली के उपरांत स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर एक की जगह 2 ANM की मौजूदगी से स्वास्थ्य उपकेंद्र स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर होंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द ही राज्य स्वास्थ्य समिति की तरफ से 8853 ANM की नियुक्ति की जाएगी जिसके बाद ANM की संख्या बढ़ जाएगी। तथा ANM की संख्या बढ़ने के बाद स्वास्थ्य उपकेंद्रों की व्यवस्था में काफी सुधार आ जाएगी। उन्होंने कहा कि नियुक्ति के बाद इतनी बड़ी संख्या में नर्स आ जाएंगी तो स्वास्थ्य उपकेंद्रों में उनकी पदस्थापना की जाएगी।

श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्रों में ANM की नियुक्ति होती है। ANM को टीकाकरण, गर्भनिरोधक सुझाव और दवाइयां स्वास्थ्य उपकेंद्रों में देना होता है। उन्होंने कहा कि प्रावधान के अनुरूप स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर चिकत्सिकों की नियुक्ति नहीं की जाती है।

Trending