Connect with us

TECH

अमेरिका छोड़ स्वदेश आए टेस्ला के कर्मचारी, स्टार्टअप खोल भारत को बना रहे प्रदूषण मुक्त

Published

on

टेस्ला को छोड़ चुके रानी श्रीनिवास आज भारत के उन स्टार्टअप कंपनियों के हेतु मिसाल हैं जो देश को इलेक्ट्रिक वाहनों के फील्ड में सम्पन्न बना रहे हैं। वर्ष 2017 में टेस्ला के सीनियर आईटी मैनेजर के पद से इस्तीफा देने के बाद श्रीनिवास भारत आ गए, उसके बाद उन्होंने पेट्रोल, डीजल तथा CNG से चलने वाले ऑटो को इलेक्ट्रिक में बदलने के हेतु कन्वर्जन किट प्रिप्रेयर करने का स्टार्टअप आरंभ किया।

हिंदुस्तान में बढ़ते प्रदूषण से मिला आईडिया

हैदराबाद के निवासी, श्रीनिवास (49) अपने 26 साल के करियर में करीब 20 देशों में कार्य कर चुके हैं। साल 2014 में वह यूएसए स्थित इलेक्ट्रिक कारों का बनवाने वाली दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनी टेस्ला में एक आईटी प्रबंधक के तहत पर नियुक्त किये गए। जबकि, तीन वर्षो तक टेस्ला में कार्य करने के बाद उन्हें हिंदुस्तान में पारंपरिक वाहनों के वजह से बढ़ते प्रदूषण की दिक्कतें हुई, उसके बाद उन्होंने भारत आकर इस दिक्कत को दूर करने के हेतु एक स्टार्टअप आरंभ करने का निर्णय किया।

2017 के आखिर तक, वह भारत पहुंचे तथा जीरो 21 (Zero21) रिन्यूएबल एनर्जी सॉल्यूशंस की एस्टेब्लिश की। श्रीनिवास के मुताबिक , जीरो 21 शब्द ’21 वीं सदी में शून्य वायु तथा ध्वनि प्रदूषण’ को संदर्भित करता है। वर्ष 2018 की आरंभ तक, उन्होंने स्टार्टअप के पहले उत्पाद, स्मार्ट थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार्गो पर कार्य करना आरंभ कर दिया।

श्रीनिवास का कहना है कि यह इलेक्ट्रिक कार्गो 10 वर्षो तक बिना बैटरी को बदले चलाए जा सकते है। इसकी कैपेसिटी 350-400 किलोग्राम माल ले जाने की है। यह कार्गो 160 Ah लिथियम आयन फॉस्फेट बैटरी से ऑपरेट किया जा सकता है। यह एक बार पूरी प्रकार से चार्ज करने पर 120-130 किमी की रेंज देती है और इसकी ज्यादातर स्पीड 30 किमी प्रति घंटा है। कंपनी का बोलना है कि इसे अंतिम-मील के डिलीवरी में लाया जा सकता है।

श्रीनिवास का कहना है कि Zero21 के इलेक्ट्रिक कार्गो के कस्टमर में कुकिंग गैस, जल के डिब्बे और ई-कॉमर्स कंपनियों की आखरी मील डिलीवरी की पेशकश करने वाली कंपनियां सम्मिलित हैं। कंपनी थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहनों की भी बिक्री कर रही है जो प्रेजेंट में हैदराबाद में उपलब्ध हैं।

सिर्फ 3 घंटे में इलेक्ट्रिक में बदल जाएगी ऑटो

कंपनी डीजल कार्गो तथा पैसेंजर ऑटो को इलेक्ट्रिक में भी बदलती है। उसके हेतु कंपनी ने अपने रिसर्च और डेवलपमेंट हाउस से इलेक्ट्रिक रेट्रोफिटिंग किट विकसित की है, उससे सिर्फ 3-4 घंटों में एक साधारण ऑटो को इलेक्ट्रिक में बदला जा सकता है। दिल्ली सरकार जरिए हाल ही इलेक्ट्रिक रेट्रोफिटिंग किट को कानूनी रूप से वैध बनाने के बाद, कंपनी हिंदुस्तान में एक प्रमाणित रेट्रोफिटिंग कंपनी के रूप में रजिस्टर कर दी गई है।

Zero21 के रानी श्रीनिवास का कहना है कि इलेक्ट्रिक रेट्रोफिटिंग किट से देश में इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाने की स्पीड में तेजी आएगी। उनका बताना है ये किट न सिर्फ किफायती होते हैं बल्कि उसके सहित कंपनी सेवा को वारंटी भी देती है जो एक नए इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने के जैसा ही होता है।

Trending