Connect with us

TECH

बजाज, ओला और एथेर को टक्कर देगी के लिए Piaggio ला रही है इलेक्ट्रिक स्कूटर

Published

on

भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का मार्केट रफ्तार पकड़े हुई है, और इसका उदाहरण है लगातार नए स्टार्टअप का इस मार्केट में प्रवेश करना। केवल स्टार्टअप्स ही नहीं, बल्कि कई दिग्गज मोटर व्हीकल निर्माता भी मार्केट में प्रवेश लेने की तैयारी कर चुके हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब Piaggio भी भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल मार्केट में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ एंट्री लेने वाली है।

Piaggio के एक सीनियर ऑफिसर ने ET Auto द्वारा दिए एक बयान में कहा है कि वाहन निर्माता कंपनी अब भारतीय बाजारों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित कर रही है जिसे लॉन्च करने में उन्हें 2 वर्ष लग जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि Piaggio भारत में Vespa और Aprilia के टू-व्हीलर्स के साथ-साथ बड़े पैमाने पर थ्री-व्हीलर्स का प्रोडक्शन करती है।

रिपोर्ट के अनुसार Piaggio भारत में अपने एक्सक्लूसिव टू-व्हीलर्स बनाने के साथ-साथ, उनके लिए बैटरी स्वैपिंग और पोर्टेबल बैटरी सिस्टम बनाने की भी योजना बना रही है। रिपोर्ट बताती है कि Piaggio India के मैनेजिंग डायरेक्टर डिएगो ग्रैफी ने पब्लिकेशन को बताया है कि कंपनी बिना सब्सिडी के अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए एक स्थायी बिजनेस केस स्थापित करना चाहती है। उनके द्वारा बयान में कहा गया कि, हम ग्राहकों के लिए टू-व्हीलर सेगमेंट में एक ऐसा समाधान पेश करने में रुचि रखते हैं, जो सब्सिडी के प्रभाव से भी परे है। वे आगे कहते हैं, यह भी सच है कि हाल में इस सेगमेंट में कदम रखने वाले खिलाड़ी सब्सिडी के आधार पर वॉल्यूम हासिल कर रहे हैं।।

बता दें की, भारत सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों को सब्सिडी मुहैया कराती है। इसके चलते ग्राहकों को इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर अच्छी खासी छूट मिलती है। यह भी एक वजह है कि देश में अब ग्राहक ICE इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बजाय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आगे ग्रैफी के बताते है कि,, अभी भी समय बचा है, जब ग्राहक सब्सिडी के लाभ से परे अन्य कारणों से इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनें।

उन्होंने जानकारी साझा की है कि Piaggio का पूरा फोकस भारत के लिए खास इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बनाने पर है, जिन्हें बाजार में आने में अभी 18-24 महीने लग सकते है। यह भी स्पष्ट किया कि कंपनी केवल इलेक्ट्रिक स्कूटर पर फोकस करेगी, न कि इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल पर। ग्रैफी के अनुसार, पियाजियो के प्रोडक्ट भारतीय बाजार में मौजूद हाई-स्पीड परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के बराबर होंगे और कीमत भी उसी के अनुसार होगी। (इस आर्टिकल में चित्रों का प्रयोग सांकेतिक है।) (स्त्रोत- गैजेट्स 360)

Trending