Connect with us

BIHAR

अब राशन की दुकानों पर मिलेंगे LPG Cylinder, सरकार और पेट्रोलियम कंपनियों ने की बैठक।

Published

on

आम जनता को अब एलपीजी सिलेंडर के लिए दर-दर की ठोकरें खाने से मुक्ति मिलेगी। फ्री में मिलने वाले राशन दुकान पर ही एलपीजी सिलेंडर आम आदमी ले पाएंगे इस पर सरकार ने विचार करना शुरू कर दिया है। जन विक्रेता प्रणाली को एलपीजी सिलेंडर बेचने का जिम्मा सौंपा जाए इस पर केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण बैठक की है। इन दुकानों को आर्थिक रूप से व्यावहारिक बनाने की दृष्टिकोण से फाइनेंसियल सर्विसेज भी पेश करने की इजाजत सरकार दे सकती है।

केंद्रीय सरकार के महत्वपूर्ण बैठक में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, सीएससी, ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, वित्त, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने अपना अपना विचार प्रस्तुत किया। बैठक के बाद खाद एवं उपभोक्ता मंत्रालय ने बताया कि उचित दर दुकानों के माध्यम से उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर मिले इस पर सरकार योजना बना रही है।सरकार के इस पहल की पेट्रोलियम कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भी तारीफ की है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एफपीएस के जरिए एलपीजी सिलेंडरों की खुदरा बिक्री की योजना की तैयारी की है। राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश इस बारे में एफपीएस डीलरों को जागरूक करेगी। बता दे कि पूरे देश भर में 5.26 लाख राशन की दुकानें हैं। केंद्र और राज्य सरकार दोनों इस पर समन्वय बनाएगी और सीएससी के जरिए काम करेगी।

Trending