Connect with us

BIHAR

अब बिहार में भी चलेंगी BH सीरीज की गाड़ियां, दूसरे राज्य जाने पर नहीं कराना होगा रजिस्ट्रेशन

Published

on

बिहार में भी अब जल्द ही भारत सीरीज नंबर प्लेट की गाड़ियां सड़को पर नजर आएंगी। अब से नई गाड़ियों को बीएच(BH) यानी भारत सीरीज नंबर मिलेगा। दरअसल, राज्य कैबिनेट की स्वीकृति के बाद बिहार में भी ये नियम लागू हो गई है। बीएच सीरीज का नंबर देश भर में मान्य होगा। राज्य के परिवहन विभाग ने इस गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी है। बीएच सीरीज का नंबर फिलहाल सिर्फ नई गाड़ियों को ही दिया जाएगा।

मिले सूत्रों के अनुसार बीएच सीरीज का नंबर उन लोगों को ही दिया जाएगा, जिनका वास्ता एक से अधिक राज्यों से है या आने वाले समय में होने की संभावना है। एक बार यह नंबर मिल जाने के बाद दूसरे राज्य में गाड़ी लेकर जाने पर फिर से रजिस्ट्रेशन नहीं कराना पड़ेगा और ना ही नंबर बदलना होगा। केवल रोड टैक्स भरकर दूसरे राज्य में बीएच सीरीज के नंबर पर ही गाड़ी का परिचालन किया जाएगा।

परिवहन विभाग के आदेश के अनुसार केंद्र सरकार या निजी कंपनियों के वैसे कर्मचारी जो ट्रांसफरेबल जॉब में हैं, वो बीएच सीरीज का नंबर ले सकेंगे। साथ ही जिनका कारोबार एक से अधिक राज्यों में है, वे भी इसका लाभ उठा सकेंगे। तथा इन सभी को बीएच सीरीज का नंबर लेने के समय डॉक्यूमेंट जमा करना होगा जिससे यह साबित हो सके कि उनका वास्ता एक से अधिक राज्यों से है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा केंद्रीय नियमावली 1989 के नियमों में संशोधन को देखते हुए राज्य सरकार ने यह संशोधन किया है।

Trending