Connect with us

BIHAR

अब बिहार के सरकारी विद्यालयों में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, सूचना पट्ट पर लगेंगे मोबाइल नम्बर एवं फोटो

Published

on

अब बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की फोटो एवं उनके मोबाइल नंबर को सूचना पट्ट पर सार्वजनिक कर दिया जाएगा। प्राथमिक विद्यालय से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूलों के सूचना पट्ट पर वरीयता क्रम में सभी शिक्षकों की रंगीन फोटो चस्पा किये जायेंगे। एवं साथ में मोबाइल नंबर भी दर्ज होंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने प्रत्येक जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश जारी कर दी हैं।

शिक्षा विभाग का यह मानना है कि हर बच्चा एवं उनके अभिभावक अपने शिक्षकों को पहचान सके। विभाग अब उन शिक्षकों पर कार्रवाई करने के लिए नयी तैयारी में लगी है जो शिक्षक ड्यूटी के समय स्कूल से गायब रहते हैं। वैसे में फोटो और नंबर के जरिये विभाग स्कूलों में अनुपलब्ध रहने वाले शिक्षको की पहचान कर सके। ताकि उन शिक्षको पर कार्रवाई किया जा सके। राज्य शिक्षा परियोजना के निदेशक श्रीकांत शास्त्री की ओर से जिला शिक्षा पदाधिकारियों के लिए जारी पत्र में यह कहा गया है कि अक्सर यह शिकायत देखने को मिलती है कि विद्यार्थी अपने शिक्षकों को नहीं पहचान पाते हैं। अतः इस समस्या को दूर करने के लिए यह अहम कदम उठाया जा रहा है। इसके साथ ही विभाग को भी यह मालूम चल पायेगा कि प्रॉक्सी शिक्षक कौन-कौन हैं।

मिले सूत्रों के अनुसार एक बार पहले भी इस आशय के निर्देश जारी किये गये थे। लेकिन लगभग सभी जिलों में इस आदेश पर किसी ने भी ध्यान तक नहीं दिया। लिहाजा इस पर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 31 दिसंबर तक इस आदेश का पालन करने का निर्देश दिया गया हैं। राज्य शिक्षा परियोजना के निदेशक ने जारी आधिकारिक पत्र में यह बताया कि आरटीइ और परफॉर्मेंस ग्रेड इंडेक्स के तहत ऐसा करना आवश्यक है। बता दें कि बिहार राज्य के सरकारी विद्यालयों से अक्सर कई शिक्षकों के बारे में यह शिकायत सामने आते रहता है कि वो बिना विद्यालय आए ही अपनी पगार उठा रहे हैं। जबकि कई शिक्षक ड्यूटी के समय मे स्कूल से गायब पाए जाते हैं। विभाग अब ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई करने की पूरी तैयारी में है।

Trending