Connect with us

NATIONAL

अब बच्चों का आधार कार्ड बनवाना हुआ आसान, इन 2 डाक्यूमेंट्स से आसानी से बनेगा बच्चों का आधार

Published

on

वर्तमान समय में हम सभी जानते हैं कि अभी के समय में आधार कार्ड हमारे लिए जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है। आधार कार्ड के बिना घर से लेकर बैंक, ऑफिस तक कोई काम नहीं कर सकते। ऐसे में बच्चों का भी आधार कार्ड होना आवश्यक है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा आधार कार्ड बनाने के नियम में कुछ बदलाव किया गया है। अगर आप अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। अब आप बहुत ही आसानी बनवा जा सकता है।

UIDAI ने ट्वीट कर बताया है बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ दो डॉक्यूमेंट ही लगेंगे जिसके लिए आपको चाहिए चाइल्ड बर्थ सर्टिफिकेट या हॉस्पिटल डिस्चार्ज स्लिप या फिर स्कूल आईडी कार्ड इसमें से कोई भी एक डॉक्युमेंट चाहिए। इसके अलावा माता- पिता में से किसी एक के आधार रहने पर बच्चे का आधार कार्ड बन सकता है।

आपकी जानकारी के लिए यह बता दे की बच्चों के आधार में बायोमैट्रिक नहीं होता है। क्योकि छोटे बच्चों के फिंगरप्रिंट में उनके 5 वर्ष की आयु तक बदलाव होता है। जब बच्चे 5 वर्ष से ज्यादा के हो जाएं तो आप उनका आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट करा सकते हैं। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड नीले रंग का होता है। तथा 5 साल से ज्यादा उम्र के होने पर बायोमैट्रिक अपडेट होता है और फिर उन्हें नया आधार कार्ड मिल जाता है।

इसके लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन कर आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद यहां से आवेदन के लिए फॉर्म डाउनलोड कर उसमें सभी जरूरी जानकारी भर कर फार्म भरना होगा। इसके बाद आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर से अपॉइंटमेंट मिल जाएगी। जब आपको अपॉइंटमेंट मिल जाएगा तो सभी डॉक्युमेंट लेकर आधार सेंटर जाना होगा. आप आधार कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट https://ask.uidai.gov.in से आवेदन कर सकते हैं।

Trending