Connect with us

BIHAR

2024 तक बिहारवासियों को कई फोर लेन सड़क और पुल की सौगात, राजधानी पटना से कई जगहों का सफर होगा सुहाना

Published

on

बिहार राज्य के लिए आने वाला अगला दो साल आधारभूत संरचना के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण होगा। आधा दर्जन मेगा पुल एवं प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो जाएंगे। हालांकि इनमें से कई प्रोजेक्ट राजधानी पटना से जुड़ी हैं। इससे पटना और आसपास के जिलों की ट्रैफिक व्यवस्था में काफी बदलाव आ जाएगी। इनमे सबसे महत्वपूर्ण उत्तर बिहार का लाइफ लाइन कहे जाने वाला बिहार का महात्मा गांधी सेतु है। वर्ष के मई तक गांधी सेतु का काम पूरा हो जाएगा। मिले सूत्रों के अनुसार, गांधी सेतु के समानांतर बन रहे फोरलेन पुल का निर्माण सितम्बर 2024 के तक पूर्ण हो जाना है। इसके निर्माण पर लगभग 2926.42 करोड़ की लागत आ रही है पुल निर्माण होने के बाद हाजीपुर-राजधानी का सफर काफी आसान हो जाएगा।

वहीं अगले साल के अक्टूबर तक राजेंद्र सेतु के समानांतर मोकामा में बन रहे सिक्स लेन पुल का निर्माण पूर्ण हो जाएगा। इसके निर्माण में लगभग 1161 करोड़ रुपए लगेंगे। राज्य के उत्तर पूर्वी भाग से राजधानी पटना का सफर आसान हो जाएगा। 5,519 करोड़ रुपये की लागत से NH-83 यानी की पटना-गया-डोभी 127 किमी लंबी फोर लेन सड़क का निर्माण इसी वर्ष दिसंबर में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि इस सड़क के निर्माण से पटना से पड़ोसी राज्य झारखंड और बंगाल से आना-जाना काफी आसान हो जाएगा। वहीं लगभग 3375 करोड़ रुपए की लागत से रजौली-बख्तियारपुर के बीच निर्माणाधीन फोर लेन सड़क का निर्माण वर्ष 2024 के जून तक पूरा हो जाएगा।

वहीं,1408 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन नए ग्रीन फील्ड एलायनमेंट पर बन रही बख्तियारपुर-मोकामा फोर लेन सड़क पर इस वर्ष के अंत तक वाहनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। जबकि गंगा नदी पर निर्माणाधीन कच्ची दरगाह से बिदुपुर के तक निर्माण हो रहे पुल का निर्माण अगले वित्त वर्ष के दिसंबर तक में पूरा हो जाएगा। तथा उम्मीद है कि इसी समय तक सुल्तानगंज-अगवानी घाट पुल का निर्माण भी पूरा हो जाएगा। वहीं लगभग 2875.20 करोड़ की लागत काफी लंबे समय से लंबित पड़े बख्तियारपुर से ताजपुर तक पुल का निर्माण कार्य जून 2024 तक पूर्ण कर लिए जाने का लक्ष्य रखा किया गया है।

Trending