Connect with us

BIHAR

सैमसंग और डालमिया सीमेंट ने बिहार में अपनी इकाई स्थापित करने की प्रकट की इच्छा, जाने कम्पनी की पूरी योजना

Published

on

बिहार सरकार के तरफ से राज्य में निवेश को आमंत्रित करने की दिशा में निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। उद्योग विभाग एवं श्रम विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयास का परिणाम भी अब दिखने लगा है। राज्य के बाहर और कुछ विदेशी निवेशक भी यहां अपनी इकाइयों का विस्तार करना चाह रहे हैं। फिलहाल अभी सैमसंग एवं डालमिया सीमेंट ने सरकार को इस आशय का प्रस्ताव दिया है। इन्होंने बिहार में अपनी इकाई स्थापित करने की इच्छा जाहिर की है। यदि सही दिशा में काम हुआ तो रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे और यहां के युवाओं को इन कंपनियों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा।

बिहार के मुजफ्फरपुर में आइटी हब की संभावनाएं तलाशेंगे दुबई के निवेशक – राज्य के श्रम संसाधन मंत्री की पहल पर सउदी अरब के निवेशकों का सकारात्मक रूख – मोबाइल कंपनी सैमसंग भी यूनिट लगाने की तैयारी में 50 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। जिले को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए फूड पार्क से लेकर टेक्सटाइल पार्क लगाने की तैयारी की जा रही है। और इसी बीच जिले को आइटी हब के रूप में विकसित करने की संभावनाएं बन रही हैं।

संकेतिक चित्र

राज्य के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार की दुबई यात्रा में इस पर बातचीत हुई थी। अब वहां के विशेषज्ञों की टीम मुजफ्फरपुर सहित राज्य के कई अन्य शहरों में भी इसकी संभावनाओं की तलाश करेगी। मंत्री ने बताया कि आइटी के क्षेत्र के बड़े निवेशकों के सामने उन्होंने अपनी बात रखी है। उन्हें बताया गया है कि बिहार राज्य में काफी बदलाव आ गया है। औद्योगिक विकास के लिए नीति बनाइ गई है। यदि इससे अलग भी कोई अपने हिसाब से निवेश करना चाहे तो सरकार इसपर जरूर विचार करेगी। आइटी डाटा सेंटर, आइटी पार्क या आइटी सिटी के लिए मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया, पटना, भागलपुर आदि शहरों में निवेश करने की चर्चा हुई है। निवेशकों का रूख सकारात्मक है। इन शहरों के लिए कुछ बेहतरीन होगा। उन्होंने कहा, राजगीर में आइटी सिटी के लिए 125 एकड़ भूमि उपलब्ध हो गई है।

अब वहीं दूसरी तरफ मोबाइल कंपनी सैमसंग भी जिले में अपनी यूनिट लगाना चाह रही है। इसके लिए कंपनी को 50 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। अपर समाहर्ता राजेश कुमार ने कहा कि कंपनी बियाडा से संपर्क कर रही है। इसके अलावा डालमिया सीमेंट कंपनी भी जिले में यूनिट लगाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। बियाडा से मिली जानकारी के मुताबिक अभी सैमसंग का प्रस्ताव नहीं मिला है। प्रस्ताव मिलने पर मोतीपुर, बेला या गोरौल में जमीन उपलब्ध हो सकती है।

डालमिया सीमेंट कंपनी का प्रस्ताव केंद्र के पास है। वहां से दिशा-निर्देश के बाद ही आगे की कोई कार्य निर्धारित होगा। श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि मुजफ्फरपुर में 5 एकड़ में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) अस्पताल का बनाया जाएगा। पहले जिला प्रशासन से जमीन की मांगी की गई थी, लेकिन नहीं मिल पाई। अब श्रम संसाधन विभाग इतनी जमीन अस्पताल के लिए खरीदेगी। जीससे उत्तर बिहार के कर्मचारियों को इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।  

Trending