Connect with us

BIHAR

बिहार में मां ब्लड बैंक बनकर हुआ तैयार, 27 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

Published

on

बिहार में मां ब्लड सेंटर बनकर तैयार हो चुका है। माँ वैष्णो देवी सेवा समिति द्वारा यह ब्लड बैंक शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। इस विषय में समिति के सदस्य मुकेश हिसरिया ने बताया कि हम लोगों का सपना था कि बिहार में गरीबों और जरूरतमंदों के लिए एक ऐसे ब्लड बैंक का निर्माण हो जो पूर्ण रूप से नन कॉमर्शियल हो और हाइटेक एवं आधुनिक सुविधाओं से लैस हो, जो अब पूरा होने जा रहा है।

27 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका उद्घाटन करेंगे। माँ वैष्णो देवी सेवा समिति सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेती है। बता दें, बिहार में यह समिति हर वर्ष 51 जोड़ों की सामूहिक शादी कराती है, जिसका भव्य और शानदार आयोजन राजधानी पटना में किया जाता है। इसी समिति के लोगों ने 2019 में मां ब्लड बैंक की नींव रखी और लगभग 2 वर्ष 2 महीने के भीतर इस भव्य और शानदार ब्लड बैंक का निर्माण करा दिया।

समित के सदस्य और समाजसेवी मुकेश मुकेश हिसारिया बताते हैं कि 2019 में पटना के दरियापुर इलाके में जमीन खरीदी गई और 2020 में काफी रफ्तार से काम शुरू हुआ और अब जी प्लस थ्री बिल्डिंग तैयार हो गयी गयी है। मुकेश हिसारिया ने बताया कि समिति के सदस्यों और आमलोगों के आर्थिक सहयोग से आवश्यक सभी आधुनिक मशीनें ला ली गयी हैं। इस पूरे भवन को बिलकुल हाइटेक तरीके से बनाया गया है। यहां हर फ्लोर पर अलग विभाग हैं ब्लड बैंक के तकनीक स्टाफ अमर बताते हैं कि मां ब्लड बैंक के ग्राउंड फ्लोर पर रिसेप्शन/रजिस्ट्रेशन काउंटर, लॉबी एवं ऑफिस है।

फर्स्ट फ्लोर पर ब्लड डोनेट की व्यवस्था है।इस फ्लोर पर अलग चैंबर और डिपार्टमेंट हैं। वहीं सेकेंड फ्लोर पर ब्लड के अलग-अलग तरह की टेस्टिंग और स्टोरेज की व्यवस्था है। जबकि तीसरे फ्लोर पर ब्लड डोनेशन कैंप, इवेंट और स्टूडियों की व्यवस्था रहेगी। इसके निर्माण में सहयोग देने वाले इंदिरा गांधी हृदय संस्थान के डॉक्टर एनके अग्रवाल ने बताया कि यहां हर तरह की आधुनिक मशीनें उपलब्ध हैं जिससे ब्लड डोनेशन से लेकर ब्लड की टेस्टिंग और ब्लड स्टोरेज हो सके।

यहां ब्लड से प्लेटलेट्स को अलग करने वाली मशीन, ब्लड टेस्टिंग मशीन, रेफ्रीजेरेटर, क्रायो, ब्लड को अलग-अलग करने वाली मशीन समेत अन्य कई मशीनें हैं। मुकेश हिसारिया बताते है कि, इसमें कुछ ऐसी मशीनें भी हैं जो सिर्फ बिहार के एक-दो सरकारी या निजी अस्पतालों में ही मौजूद है। कोशिश है कि यहां लोगों को हर तरह की सुविधा मिले। यहां से थैलिसिमिया, हीमोफीलिया, प्लास्टिक एनीमिया, एचआईवी, कैंसर पीड़ितों व बेहद निर्धन मरीजों को पूरी तरह नि:शुल्क खून दिया जाएगा। आप ब्लड बैंक के अंदर प्रवेश करेंगे तो ग्लास वाल की पार्टिशन, मॉडर्न फर्नीशिंग, सुसज्जित विभाग आदि देखकर आपको यहां प्राइवेट ब्लड बैंक जैसा अनुभव होगा। समिति से जुड़े सदस्य डॉ अरविंद कुमार और मनीष बनेटिया बताते हैं कि खासतौर से यह ब्लड बैंक गरीब लोगों के लिए बनाया गया है। यहां सरकारी दर के हिसाब से सिर्फ प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। 27 फरवरी को इसका उद्घाटन होते ही यह लोगों के सेवा के लिए समर्पित कर दिया जाएगा।

इसकी एक और खासियत यह है कि यहां किसी आपदा के समय इसके थर्ड फ्लोर पर अर्जेंट बेसिस पर ब्लड डोनेशन कैंप भी आयोजित किया जा सकेगा। बता दें, यहां 600 यूनिट ब्लड स्टोर करने की व्यवस्था है। इस ब्लड का संचालन माँ देवी सेवा समिति के द्वारा ही किया जाएगा। इस ब्लड सेंटर से ब्लड लेने के लिए आपको किसी अस्पताल द्वारा रेफर किया हुआ फॉर्म लेकर आना होगा, उसके बाद डोनर ब्लड डोनेट करेंगे और फिर आपके ग्रुप का ब्लड जो पहले से स्टोर किया हुआ रहेगा दिया जाएगा। डोनर नहीं होने की आपात स्थिति में ब्लड सेंटर द्वारा सहायता की जाएगी।

उद्घाटन के दिन यहां दिवंगत ओपी शाह की प्रतिमा का भी अनावरण किया जाएगा। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, राज्यसभा सांसद सुशील मोदी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, एमएलसी ललन कुमार सर्राफ मौजूद रहेंगे। इस दिन माँ वैष्णो देवी दरबार का भी अनावरण होगा।

Trending