Connect with us

STORY

श्रुति सितारा ‘मिस ट्रांस ग्लोबल यूनिवर्स’ का खिताब अपने नाम कर पहली भारतीय ट्रांसजेंडर बन गई हैं

Published

on

केरल की रहनेवाली श्रुति सितारा ने मिस ट्रांस ग्लोबल यूनिवर्स का खिताब जीतकर अपना ताज, अपनी स्वर्गवासी मां और अपनी दोस्त अनन्या कुमारी एलेक्स को समर्पित किया। जिंदगी तो प्रवीण के रूप में शुरू हुई थी, लेकिन मैं इसे श्रुति सितारा के रूप में जीना चाहती हूं। श्रुति ने यह कहा था और आज अपनी इसी पहचान, व नाम के साथ, ‘मिस ट्रांस ग्लोबल यूनिवर्स’ का खिताब जीतनेे वाली पहली भारतीय ट्रांसजेंडर बन गई हैं केरल की रहनेवाली श्रुति का नाम प्रवीण रखा गया था। लेकिन वह कॉलेज में क्वीर समुदाय के लोगों से मिलने के बाद उन्हें वह आत्मविश्वास मिला कि वो अपनी पहचान खुलकर दुनिया के सामने लाई फिर उन्होंने फैसला किया कि अब अपना जीवन प्रवीण के रूप में नहीं, बल्कि श्रुति सितारा के रूप में जिएंगी।

पिछले 6 महीनों से ‘मिस ट्रांस ग्लोबल यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए, श्रुति को यह उम्मीद थी कि वह शीर्ष 5 उम्मीदवारों में अपनी जगह बनाएंगी। लेकिन यह नहीं सोचा था कि वह इस खिताब को जीत लेंगी। जब वीजेता के तौर पर उनके नाम की घोषणा की गई, तो थोड़ी देर के लिए उन्हें भरोसा ही नहीं हुआ। 1 दिसंबर को श्रुति ने ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से अपना पुरस्कार प्राप्त किया। उन्होंने कहा, मैं बहुत खुश व उत्साहित हूं। मैंने कभी यह उम्मीद नहीं की थी कि मैं यह खिताब जीत लूंगी। मैं महीनों से प्रतियोगिता की तैयारी कर रही थी और अब यह सब इतने हाई नोट पर खत्म हुआ है कि मेरे पास शब्द नहीं हैं अपनी खुशी बयां करने के लिए। इस सफलता के बाद, दुनियाभर से लोग, खासकर उनके दोस्त व परिवार वाले उन्हें बधाई दे रहे हैं।

श्रुति का कहना है कि वह चाहती हैं कि समाज उनको भी बराबरी की नजर से देखे बराबरी का दर्जा दे, उन्हें भी वो सम्मान मिले जो बाकी लोगो को मिलताहै। वह भी बाकी लोगों की तरह ही सामान्य हैं, वह किन्नर समुदाय के लिए आगे और काम करना चाहती हैं। उन्होंने अपना ताज, अपनी स्वर्गवासी मां और अपनी दोस्त अनन्या कुमारी एलेक्स को समर्पित किया। दरअसल, अनन्या ने कुछ महीनों पहले ही आत्महत्या कर ली थी।

Trending