Connect with us

STORY

इंजीनियरिंग के साथ की UPSC की तैयारी, प्रथम प्रयास में हीं 5वीं रैंक के साथ UPSC क्रैक कर IAS बनीं सृष्टि

Published

on

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही सफल हो पाते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं। मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख के बारे में जिन्होंने टीवी देखकर UPSC एग्जाम की तैयारी की और प्रथम प्रयास में ही एग्जाम पास कर IAS बन गई। सृष्टि जयंत देशमुख ने वर्ष 2018 में पहली बार UPSC की सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) दी और प्रथम प्रयास में ही उन्होंने ऑल इंडिया में 5 वीं रैंक हासिल की। सृष्टि महिला कैंडिडेट्स में पहले स्थान पर रही थीं।

UPSC पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, इंजीनियरिंग के तीसरे साल में सृष्टि जयंत देशमुख को यह एहसास हुआ कि इंजीनियर बनकर वह सिर्फ एक सिंपल नौकरी कर पाएंगी और इसके साथ वह पूरा जीवन नहीं बिता सकती। इसके बाद उन्होंने UPSC की तैयारी करने का निर्णय लिया , लेकिन UPSCजैसी कठिन परीक्षा के साथ-साथ इंजीनियरिंग भी पूरा किया। सृष्टि बताती हैं कि इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करना काफी मुश्किल था। उन्होंने बताया कि अपना अधिकतम समय UPSC एग्जाम की तैयारी में लगाया। वहीं इंजीनियरिंग की तैयारी पर तब ध्यान देती थीं, जब सेमेस्टर एग्जाम पास आ जाते थे। सृष्टि मात्र एक से डेढ़ महीने ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करती थीं।

सृष्टि की मां एक टीचर हैं और पिता इंजीनियर । जब सृष्टि ने इंजीनियरिंग के साथ-साथ UPSC एग्जाम की तैयारी शुरू की तो उनके माता-पिता ने भी उनका सपोर्ट किया और उन्होंने कभी नहीं पूछा कि क्यों कर रही हो या यह कैसे होगा। उन्होंने हमेशा सृष्टि को एक हेल्दी एनवायरमेंट देने की कोशिश की। सृष्टि जयंत देशमुख बताती हैं कि UPSC की तैयारी के लिए पढ़ाई पर फोकस करना काफी जरूरी है। और मैंने सोच लिया था कि मेरा पहला प्रयास ही मेरा अंतिम प्रयास होगा। इसलिए मैंने तैयारी की शुरू करने से पहले ही सोशल मीडिया अकाउंट्स डिलीट कर उससे दूरी बना ले थी। यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए सृष्टि रोजाना अखबार जरूर पढ़ती थीं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य सभा टीवी (RSTV) देखकर भी तैयारी में बहुत मदद मिली और इसके अलावा ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल का भी मैने इस्तेमाल किया।

Source- Zee News

Trending