Connect with us

STORY

शादीशुदा जिंदगी और 9 घंटे की नौकरी के साथ सेल्फ स्टडी कर IAS काजल, पति ने बखूबी साथ निभाया

Published

on

देश के युवाओं में यूपीएससी के प्रति गजब का जुनून और उत्साह देखने को मिलता है। अभ्यर्थी प्रतिकूल परिस्थितियों में भी इस एग्जाम में सफलता पाने के लिए अपना सब कुछ झोंक देते हैं। कहानी आईएएस अधिकारी काजल ज्वाला जो अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा बन गई है। बीटेक करने के बाद लाखों की नौकरी लगी। इसी दौरान शादी हुई। लाखों का पैकेज छोड़ काजल ने यूपीएससी की राह थाम ली। शुरुआती कई प्रयासों में असफलता मिली बावजूद इसके इन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और पांचवें प्रयास में यूपीएससी क्लियर की।

काजल हरियाणा के शामली से आती है। शुरुआती पढ़ाई के बाद मथुरा से इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन में बीटेक की पढ़ाई की। देश की दिग्गज कंपनी में काजल की नौकरी लगी। काजल का सालाना पैकेज 23 लाख रुपए का था। 9 साल बहुराष्ट्रीय कंपनी में जॉब करने के बाद काजल ने आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। साल 2016 में शादी हुई। पति आशीष मलिक दिल्ली में अमेरिकी एसेंबली में कार्यरत थे। शादीशुदा जिंदगी और नौकरी के बावजूद काजल ने सेल्फ स्टडी के दम पर यूपीएससी की परीक्षा दी।

शुरुआती कई प्रयासों में काजल को सफलता हाथ लगी। जागरण जोश से बातचीत करते हुए काजल ने बताया कि उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा बल्कि दोगुने उत्साह से तैयारी करती रहीं। पांचवें प्रयास में काजल को सफलता मिली। यूपीएससी के जारी परिणाम में देश भर में 28 वी रैंक हासिल कर काजल ने आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार किया। काजल कहती है कि यूपीएससी के बेहतर तैयारी के लिए रोजाना समाचार पत्र पढ़ना चाहिए। मुख्य परीक्षा में हर टॉपिक का ज्ञान जरूरी होना चाहिए तभी इस परीक्षा में सफलता मिलेगी।

Trending