Connect with us

STORY

लाखों की नौकरी छोड़ कर तीसरे प्रयास में अंकिता ऐसे बनी IAS अफसर, पति भी हैं IPS अधिकारी।

Published

on

भारत के युवाओं में यूपीएससी के प्रति गजब का क्रेज होता है। अभ्यर्थी सालों की मेहनत और संघर्ष से इस परीक्षा में सफलता पाते हैं‌ तो कई ऐसे अभ्यर्थी भी होते हैं जो नौकरी ठुकरा कर यूपीएससी की तैयारी में जुट जाते हैं और अपने मजबूत इरादों से यूपीएससी में कामयाबी पाते हैं। एक ऐसी की कहानी IAS अधिकारी अंकिता जैन की जिन्होंने लाखों की नौकरी ठुकरा कर यूपीएससी की तैयारी में जुट गई और असफलताओं से हार मानकर तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया 3वीं रैंक हासिल कर सफलता के झंडे गाड़ दिए।

दिल्ली से आने वाली अंकिता पढ़ाई में शुरू से ही प्रतिभावान छात्र आ रही है। 12वीं की पढ़ाई के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से बीटेक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई हुई और नौकरी लग गई। नौकरी से संतुष्ट अंकिता ने देश की सबसे मुश्किल परीक्षा यूपीएससी की तैयारी करने की ठानी। यूपीएससी की परीक्षा दी और शुरुआती दोनों प्रयास में अंकिता को निराशा हाथ लगी। बावजूद इसके अंकिता यूपीएससी की तैयारी करती रहीं। आखिरकार तीसरे प्रयास में अंकिता ने कामयाबी पाई और सफलता का परचम लहराते हुए पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया।

अंकिता के पति भी भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। 1 अभ्यर्थियों के लिए अंकिता कहती है कि एक विशेष योजना के तहत निरंतर मेहनत करते हुए यूपीएससी की तैयारी करनी चाहिए। अपनी कमजोरी को मजबूत हथियार बनाकर इसकी तैयारी करने से सफलता मिलती है।

Trending