Connect with us

STORY

लाखों की नौकरी छोड़ प्रतिभा ने की UPSC की तैयारी, UPSC परीक्षा में तीसरा रैंक प्राप्त कर बनीं IAS

Published

on

भारत में यूपीएससी के प्रति युवाओं में गजब की दीवानगी होती है। आईएस बनने का जुनून इस कदर होता है कि युवा अच्छी-खासी नौकरी को छोड़ यूपीएससी की राह थाम लेते हैं। ऐसी ही कहानी है आईएएस अधिकारी प्रतिभा वर्मा की, जिन्होंने आईएएस बनने के लिए घर और लाखों की नौकरी छोड़ दी। यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए इनकी कहानी प्रेरणा है।

आईएएस प्रतिभा वर्मा की प्रारंभिक पढ़ाई लिखाई यूपी के सुल्तानपुर से हुई। यूपी बोर्ड से मैट्रिक करने के बाद उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से 12वीं की पढ़ाई कंप्लीट की। अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए प्रतिभा घर छोड़कर दिल्ली आ गई। प्रतिभा ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से बीटेक की पढ़ाई पूरी की। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रतिभा ने साल 2014 में आया कि दिल्ली से बीटेक पूरी करने के बाद 2 साल तक फोन की एक कंपनी में नौकरी की। लेकिन इसी दौरान इन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया।

Pic- IAS Pratibha Verma

वह समय साल 2016 था, जब लाखों की नौकरी छोड़ प्रतिभा यूपीएससी की तैयारी में जुट गई। पहले प्रयास में असफलता मिली लेकिन इन्होंने तैयारी जारी रखा। दूसरे प्रयास में ही प्रतिभा ने यूपीएससी क्लियर किया और 489 वी रैंक हासिल हुई।

आईएएस के लिए तो नहीं लेकिन प्रतिभा को आईआरएस का पद मिला। IRS अफसर बनने के बाद भी उन्होंने आईएस के लिए तैयारी करना जारी रखा और 2019 के जारी परिणाम में देशभर में तीसरी रैंक हासिल कर प्रतिभा आईएएस अधिकारी बन गई। प्रतिभा इन दिनों गुलाबी नगरी जयपुर के चौमूं उपखंड कार्यालय में SDM पद की कमान संभाल रही है।

Trending