Connect with us

STORY

आकांक्षा के मेडी रोबोट डॉक्टर की बताई दवा पहुंचाएगा मरीजों तक, ICMR, DRDO और हेल्थ मिनिस्ट्री मिलकर करेंगे इस पर काम

Published

on

राजधानी पटना की आकांक्षा के मेडी रोबोट को दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित मेगा एक्सपो में काफी तारीफ की गई है। मेडी रोबोट को देश के टॉप साइंटिस्ट ने देखा। वैज्ञानिकों का सुझाव रहा कि इसे मल्टी लैंग्वेज करें, ताकि देश के किसी भी हिस्से में इसका इस्तेमाल हो सके। चिकित्सा क्षेत्र में यह रोबोट काफी उपयोगी है। DRDO, ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री इस रोबोट के साथ काम करने की इच्छा जताई। डिजास्टर मैनेजमेंट के तरफ से भी कई सुझाव दिए गए है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने इसकी सराहना करते हुए इसे आगे ले जाने की बात कही है।आकांक्षा के मेडी रोबोट के लिए पिछले वर्ष ही शिक्षक दिवस के मौके पर उसे AICTE ने ‘छात्र विश्वकर्मा अवार्ड’ से नवाजा था। इसमें देश भर के 38 हजार प्रतिभागियों में से आकांक्षा का चयन किया गया था। आकांक्षा ने अब एक सप्ताह तक दिल्ली में चले मेगा एक्सपो में अपने मेडी रोबोट को प्रजेंट किया।

आकांक्षा बताती है कि वह रोबोट को लगातार मॉडिफाई कर रही हैं। ज्यादा से ज्यादा इसका इस्तेमाल कैसे हो और यह मार्केट में कैसे जाए, इसके लिए काम कर रही हूं। AICTE के वाइस चेयरमैन डॉ. पुनिया सहित कई सरकारी एजेंसिंयों ने इसे फंडिंग कर स्टार्टअप के रूप में आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया है। मेगा एक्सपो का आयोजन 22 से 28 फरवरी तक संस्कृति एवं विज्ञान प्रसार मंत्रालय द्वारा किया गया था। यहां AICTE (ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन) के स्टॉल पर आकांक्षा ने अपना मेडी रोबोट प्रेजेंट किया।

वह कहती हैं कि मैंने अपनी स्टार्टअप कंपनी बना ली है और अब इसके जरिए मिनिस्ट्री की सहायता से आम लोगों तक मेडी रोबोट को पहुंचाऊंगी। बिहार के आरा में 4 मार्च से MSME का एक्सपो लग रहा है। इस रोबोट को विशेष स्टॉल प्रदान किया गया है। आयोजन का उद्घाटन उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन करेंगे। मुझे बिहार सरकार से भी काफी उम्मीदें हैं।

आकांक्षा कहती है कि, अब इसमें QR कोड फैसिलिटी दी गई है। मेडिसिन डिस्पेंसर की भी सुविधा जोड़ी गई है। प्रीस्क्रिप्शन के जरिए जो दवा डॉक्टर सजेस्ट करेंगे, उसे यह रोबोट मरीजों को उपलब्ध करा देगा। यह टेलीमेडिसिन के एरिया में काफी बेहतर साबित होगा। दरसल कोरोना महामारी को मद्देनजर रखते हुए आकांक्षा ने इस रोबोट को बनाया था ताकि डॉक्टर बिना मरीज के पास गए इलाज कर सकें। जब बड़ी संख्या में डॉक्टर कोविड की चपेट में आकर मौत के शिकार हो रहे थे।

तब उन्होंने इसे तैयार किया था। यह किसी भी पेशेंट के बेसिक पैरामीटर जैसे ईसीजी, ब्ल्ड शूगर, पल्स, ब्ल्ड प्रेशर, टेम्परेचर, वजन और वायरलेस स्टेथोस्कोप के जरिए किसी पेशेंट के हर्ट और लंग्स की स्थिति की भी जांच करता है। फिर दूर बैठे डॉक्टर को सभी जांच की रिपोर्ट सही टाइम पर पहुंचा देता है। इसमें इमरजेंसी के लिए ऑक्सीजन और न्यूमोलाइजेशन की भी व्यवस्था है।

Trending