Connect with us

BUSINESS

लाखों की नौकरी छोड़ इंजीनियर दंपति ने शुरू किया फूड स्टॉल, संघर्ष कर बनाई अपनी अलग पहचान

Published

on

दिल्ली के मोहित अरोड़ा एक केमिकल इंजीनियर हैं और उनकी पत्नी महक कॉस्मोलॉजिस्ट। दोनो की कमाई महीने के लगभग 1 लाख 25 हज़ार रुपये थी। लेकिन उनका सपना था बिज़नेस करना, फिर उन्होंने कम निवेश में कोई अच्छा बिजनेस करने के बारे में सोचा। महक बताती है, हमारे सामने दो विकल्प थे। हम सैलून खोले या फिर स्ट्रीट फूड स्टॉल। मुझे सैलून चलाने का कोई अनुभव नहीं था। लेकिन मोहित को काफी अच्छा खाना बनाने आता था। काफी सोचने के बाद हमने फूड स्टॉल शुरू करने का मन बनाया इसमें रिस्क भी कम था और असफल होने पर ज्यादा नुकसान भी नहीं। फिर हमने नौकरी छोड़ दी। लेकिन कंपनी को बता दिया अगर बिज़नेस सफल नहीं रहा, तो छह महीने बाद वापस काम पर आएंगे। 

वर्ष 2019 में दोनों अपना फूड स्टॉल शुरु किया जिसका नाम दिया ‘द बॉस कैफे’। शुरू में हमने सिर्फ दो आइटम रखे, सोया चाप और मोमोज। महक बताती है की हमने फूड स्टॉल पर सिर्फ 50 हजार रुपये का निवेश किया था। महक बताती हैं, हमने स्कूटर गैराज के एक छोटे से शेड में अपने स्टॉल की शुरू की थी। हमारे पास बैठने तक की जगह नही थी और न ही गर्मी और बारिश से बचा जा सकता था। बस किसी तरह मैनेज कर रहे थे। कई बार लोगों के भद्दे कमेंट भी सुनने को मिले। हमने सारे नकारात्मक विचारों और लोगों की कमेंट को नजरअंदाज किए। फिर सोचा कुछ अलग करने के लिए मेन्यू में कुछ स्पेशल डिसेज शामिल करना होगा। फिर हमने अपना सारा ध्यान स्टॉल पर लगा दिया।

Pic- The Better india

उनके स्टॉल पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली तंदूरी चाउमीन था। जिसकी कीमत 100 रुपये प्लेट थी। कैफे के शुरुआती दिनों में बिजनेस अच्छा नहीं चल रहा था। स्टॉल पर ज्यादा लोग नहीं आते थे। हमने धीर-धीरे वेरायटी बढ़ाई और हम बेक्ड चीज़ पास्ता,स्प्रिंग रोल्स, चिली पोटैटो और भी बहुत से फूड आइटम  शामिल किए।जैसे ही बिज़नेस ने ग्रो करना शुरू किया, लॉकडाउन लग गया। उस वक्त काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। आज रोजना सौ ग्राहक हमारे स्टॉल पर आते हैं। हम महीने का लगभग तीन लाख रुपये कमा लेते हैं। खाना लोगों की जेब पर भारी न पड़े इसका खास ध्यान रखते हैं।

हमारा इरादा है खुद का रेस्टोरेंट खोलने का है। महक कहती हैं, अगर हम अपने सपनों को दबा कर रखते, तो शायद आज हम जिस मुकाम पर है वहां कभी नही पहुँच पाते, वह कहती है कि अपने सपनों को पूरा करने का जुनून होना चाहिए तभी पूरा कर सकते है।

Source- the Better India

Trending