Connect with us

BIHAR

रेल यात्रियों को अब नहीं लगना होगा टिकट के लिए लंबी कतार में, 24 स्टेशनों में लगाए गए ATVM, एसे मिलेगा टिकट 

Published

on

ट्रेन से यात्रा के दौरान टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर पर लंबी लाइन में लग कर खड़े रहना किसी मुसीबत से कम नहीं होता। अक्सर ऐसा होता है कि लेट से स्टेशन पहुचंते और टिकट लेने के चक्कर में पता चलता है कि उनकी ट्रेन छूट गई, क्योंकि टिकट काउंटर पर इतनी लंबी लाइन होती है। की जब तक वह टिकट लेते हैं तब तक ट्रेन खुल चुकी होती है। लेकिन अब यात्रियों को इस मुसीबत से छुटकारा दिलाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा एक पहल की गई है।

आपको बता दूं कि यात्रियों को आसानी हो इसके लिए टिकट के लिए स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन (ATVM) लगाए जा रहे हैं, ताकि यात्री टिकट के साथ-साथ प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए भीड़ का सामना नही करना पड़ेगा। इसी क्रम में पहले चरण में पूर्व मध्य रेल के A-1 एवं A ग्रेड के 24 प्रमुख स्टेशनों पर कार्ड आधारित ATVM स्थापित किए गए हैं।

रेल यात्री एटीवीएम के जरिए टिकट काउंटर पर बिना कतार में लगे अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं। साथ ही ATVM से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया जा सकता है। आपको बता दूं कि, ATVM से टिकट टिकट प्राप्त करने के लिए यात्रियों को टिकट काउंटर से सबसे पहले स्मार्ट कार्ड लेना होगा। एक बार स्मार्ट कार्ड लेने के बाद कभी भी इसे रिचार्ज कराया जा सकेगा। टिकट के पैसे इस कार्ड के जरिए ही भुगतान होता है।

पूर्व मध्य रेल के दानापुर, दीनदयाल उपाध्याय,सोनपुर, धनबाद और समस्तीपुर रेल मंडल में पड़ने वाले चुनिंदा बड़े रेलवे स्टेशनों पर इस सुविधा की शुरुआत की गई है। जिसमें दानापुर मंडल के पटना जं. पर 06, बक्सर, आरा, दानापुर, राजेन्द्रनगर, पाटलिपुत्र स्टेशनों पर 03-03 मशीन  सहित कुल 21 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाए गए हैं।

ऐसे ही धनबाद मंडल के धनबाद स्टेशन पर 04, डाल्टेनगंज एवं कोडरमा स्टेशनों पर 03-03  मशीन सहित कुल 10 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाए गए हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल के पं.दीनदयाल उपाध्याय जं. एवं गया जं. पर 04-04 तथा डेहरी ऑन सोन एवं सासाराम स्टेशनों पर 03-03 मशीन सहित कुल 14 कार्ड आधारित एटीवीएम स्थापित किये गए हैं।

इसी तरह सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर 04, हाजीपुर, बरौनी एवं खगड़िया स्टेशनों पर 03-03  मशीन सहित कुल 13 एटीवीएम लगाए गये हैं। वहीं समस्तीपुर मंडल के दरभंगा स्टेशन पर 04, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी, नरकटियागंज, रक्सौल, सहरसा एवं समस्तीपुर स्टेशनों पर 03-03  मशीन सहित कुल 22 एटीवीएम स्थापित गए हैं।

Trending