Connect with us

BIHAR

रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी सौगात, टिकट के लिए नहीं जाना होगा स्टेशन, अब पोस्ट ऑफिस से भी बुक करा सकेंगे रेल टिकट

Published

on

रेल से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब ट्रेन का टिकट बुक कराने के लिए आपको रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी टिकट बुक करा सकते हैं। दरअसल, इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा एवं उनकी जरूरतों को देखते हुए अब पोस्ट ऑफिस से भी टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान कर दी है। इसके लिए की टिकट बुकिंग देखने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने नई सुविधा की शुरूआत की है।

आपको बता दें कि यह रेलवे की आधुनिकीकरण योजना का हीं एक हिस्सा है जिसके तहत भारतीय रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन आरक्षण की सुविधा की शुरुआत कर रहा है। रेलवे अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, शुरुआत में पहले उत्तर प्रदेश में करीब 9147 डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि इस सुविधा से लोगों का काफी समय बचेगा क्योंकि उन्हें टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन या उनके एजेंटों के पास नहीं जाना पड़ेगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में IRCTC की इस नई सुविधा को लॉन्च किया।

रेलवे की इस सर्विस से अगर सबसे अधिक फायदा किसी को होने वाला है तो वो ग्रामीणों को होगा। दूर-दराज के गांवों एवं रिमोट लोकेशन में रहने वाले लोगों को भी रिजर्वेशन कराने में काफी सुविधा होगी। कोई भी बहुत हीं आसानी से अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से अपना टिकट प्राप्त कर लेगा। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा के अनुसार, रेल मंत्री ने राज्य के राजधानी में स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान गोमती नगर रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित दूसरे प्रवेश द्वार सहित टर्मिनल सुविधाओं एवं कोचिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। शिवम शर्मा ने कहा कि उन्होंने गोमती नगर-कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछिया पैसेंजर ट्रेन एवं कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन का भी उद्घाटन किया।
 

Trending