Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना से बेतिया तक बनेगी फोरलेन सड़क जिससे पटना जाना होगा आसान, देखे सड़क का रूट

Published

on

बहुत जल्द अब पश्चिमी चम्पारण के बेतिया जिला मुख्यालय से राजधानी पटना की दूरी महज 3 घंटे में पूरी की जा सकेगी। दरसल नेशनल हाइवे ऑथिरिटी ऑफ इंडिया द्वारा NH-139W फोर लेन सड़क का निर्माण कराया जाना है। NH-139 W फोर लेन सड़क एम्स, पटना से शुरू होकर बेतिया के NH-727 में आकर मिलेगी।

लगभग 3000 करोड़ रूपये की लागत से उक्त 170 किमी लम्बी फोर लेन सड़क का निर्माण कराया जाना है। इसमें गंगा नदी पर 4 लेन पुल और भू अर्जन की राशि सम्मिलित नहीं है। जिला पश्चिम चम्पारण में 31 किमी सड़क निर्माण के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

प्रतीकात्मक चित्र

महत्वपूर्ण सड़क निर्माण से संबंधित हो रहे कार्यों की समीक्षा गुरुवार को डीएम कुंदन कुमार ने की। समीक्षा के क्रम में परियोजना निदेशक, NHAI, मोतिहारी द्वारा बताया जा रहा है कि 170 किमी लंबी NH-139-डब्ल्यू फोर लेन सड़क एम्स, पटना से शुरू होकर सोनपुर NH-19 बाईपास होते हुए वैशाली-मानिकपुर-साहेबगंज-अरेराज के रास्ते होते हुए बेतिया (NH-727) में मिल जाएगी।

इस सड़क का निर्माण 5 खंडों में होना है। पहले खंड में एम्स, पटना से बकरपुर (सोनपुर), दूसरे खंड में बकरपुर (सोनपुर) से मानिकपुर, तीसरे खंड में मानिकपुर से साहेबगंज, चौथे खंड में साहेबगंज से अरेराज एवं पांचवें खंड में अरेराज से बेतिया सड़क का निर्माण कराया जाना है।

उन्होंने बताया कि पांचवे खंड अरेराज से बेतिया में 10 किमी सड़क पूर्वी चम्पारण जिला के अंतर्गत एवं 31 किमी सड़क पश्चिम चम्पारण जिला के अन्तर्गत किया जाना है। नेशनल हाइवे ऑथिरिटी ऑफ इंडिया द्वारा डीपीआर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अरेराज-बेतिया खंड को छोड़कर बाकी के शेष भाग में भू-अर्जन की प्रक्रिया अग्रिम अवस्था में है। अरेराज-बेतिया खंड का मार्ग आरेखन नवंबर, 2021 में स्वीकृत हो गया है। तथा भू-अर्जन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर ससमय जिलान्तर्गत भू-अर्जन की प्रक्रिया को पूर्ण कराया जाय। भू-अर्जन की प्रक्रिया की समाप्ति के पश्चात निर्धारित अवधि में निर्माण कार्य पूरा कराना है।

Trending