Connect with us

BIHAR

गंगा में इस साल के अंत से नहीं गिरेगा शहर का गंदा पानी, इस साल अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा सभी एसटीपी

Published

on

बुडको एमडी अभिषेक का कहना है कि वर्ष के आखिरी तक गंगा में बिलकुल भी गंदा पानी नहीं गिरेगा। फिलहाल नमामि गंगे योजना के तहत राजधानी पटना में 6 एसटीपी में से 3 एसटीपी काम कर रहा हैं। पहाड़ी एसटीपी का ट्रॉयल रन किया जा रहा है। इसमें अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल किया गया है। शुक्रवार को अभिषेक सिंह ने पटना के एसटीपी का निरीक्षण कर बताया कि 2022 के आखिरी तक सभी एसटीपी बनकर तैयार हो जाएंगे।

उन्होंने यह भी बताया की आने वाले अगले 30 वर्षों की आबादी को ध्यान में रखते हुए एसटीपी का निर्माण किया जा रहा है। बेउर एसटीपी को वर्तमान में 8 एमएलडी, सैदपुर एसटीपी 7 एमएलडी और कर्मलीचक एसटीपी 7 एमएलडी पानी के साथ संचालित किया जा रहा है। हालांकि इस नेटवर्क को अप्रैल तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

कंकड़बाग और दीघा एसटीपी और नेटवर्क कार्य के निर्माण की गति तेजी कर दी गयी है। एमडी का निर्देश है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइडलाइन को मद्दे नजर रखते हुए एसटीपी के आसपास प्लांटेशन और ग्रीन एरिया विकसित किया जाए। नेटवर्क को टैग कर सभी इलाके का पानी STP तक लाया जाए।

निरीक्षण के दौरान कर्मलीचल और बेउर एसटीपी में पौधरोपण का कार्य भी किया गया। संप हाउस एवं बुडको एमडी संप हाउसों का भी निरीक्षण किया। गोसाई टोला संप, राजबंशी नगर, कुर्जी संप, पुनाइचक, गर्दनीबाग संप का की स्थिति भी देखी। निर्देश दिया कि इनलेट और आउटलेट के रास्ते की बाधाओं को दूर किया जाए।

पंप को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने की व्यवस्था हो। पुनाइचाक, गर्दनीबाग, राजबंशी नगर सहित कई इलाकों में जलजमाव की समस्या नहीं होनी चाहिए। एमडी सिंह ने पाटलिपुत्र बस टर्मिनल का दौरा किया। उन्होंने बस स्टैंड डी ब्लाक के काम में और रफ्तार लाने को कहा। ड्राइवर डोरमेट्री और मेन सड़क से बस टर्मिनस के फ‌र्स्ट फ्लोर जाने के लिए फ्लाई ओवर सहित 4 ब्लाक में से 3 का कार्य पूर्ण हो चुका है।

Trending