Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना के सभी चौक-चौराहों व पार्कों में लगेगा वाटर फाउंटेन, नगर निगम की लगी मुहर

Published

on

अब राजधानी के सभी चौक-चौराहों और पार्को में वाटर फाउंटेन लगेगा। मंगलवार काे नगर निगम की स्थायी समिति की बैठक में इसपर पर मुहर लगा दी गई है। फाउंटेन के साथ-साथ लाइटिंग की भी व्यवस्था होगी। 2022 स्वच्छता सर्वेक्षण को नजर रखते हुए शीघ्र हीं इसे करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही हर अंचल में वाहनों के लिए वर्कशॉप का निर्माण हाेगा। इसका प्रस्ताव पार्षद देगा द्वारा दिया जाएगा। मैनहाेल कैचपीट के निर्माण के लिए प्रत्येक अंचल स्तर पर योजना तैयार करने को कहा गया है। बड़ी पटनदेवी में दो प्रवेश द्वार के निर्माण के लिए प्रमाणपत्र निर्गत करने का भी फैसला लिया गया। दो प्रवेश द्वार होने से श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी।

विधिक मंतव्य प्राप्त होने के बाद पटना अनधिकृत रूप से लगने वाली होर्डिंग को लेकर बोर्ड बैठक में सख्ती जताने की बात हुई। निर्धारित किया गया है कि निगम क्षेत्र में अवैध रूप से लगी और भविष्य में लगने वाले होर्डिंग के एवज में 2012 के नियमानुसार रजिस्ट्रेशन शुल्क एवं बकाया राशि की वसूली के लिए रेट को रिवाइज किया जाएगा। वार्ड सभा से चयनित शेष कच्ची नाली, गली व जीर्णशीर्ण सड़क संबधित योजनाओं की समीक्षा हुई। यहां काम में रफ्तार लाने व 7 दिवसीय कैंप के जरिए समस्या का निदान मुख्यालय द्वारा किया जाएगा।

वार्ड संख्या-13 में नाला व पीसीसी का निर्माण हाेगा। मौर्या टावर के भवन संख्या 202, 203 और 204 को किराया में लेने का प्रस्ताव बैठक में लाया गया था लेकिन सदस्यों व नगर आयुक्त द्वारा खरीद का प्रस्ताव पारित किया गया।वार्ड संख्या-48 और 46 में नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के लिए NOC दी गई। जिन स्वास्थ्य केन्द्र की मरम्मत की आवश्यकता होगी, इसकी सूची पार्षद द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।जलापूर्ति योजना के निर्माण के लिए स्वीकृति दी गई। 1 जनवरी से सभी सफाई कर्मियों का बायोमैट्रिक अटेंडेंसलिया जाएगा। प्रत्येक दिन इंजीनियरिंग सेक्शन के कार्यो की रिपोर्ट देनी होगी। साथ ही हर मंगलवार समीक्षा बैठक भी होगी, जिसमें कई मुद्दों का निष्पादन तेजी से होगा। मुख्यालय स्तर पर पदाधिकारियों द्वारा इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। बैठक में अनुपस्थित रहने पर पटना सिटी अंचल के इंजीनियरों काे शोकॉज किया गया। बैठक में उपमहापौर रजनी देवी मौजूद थीं।

Trending