Connect with us

BIHAR

राजधानी एक्सप्रेस का 28 जनवरी को निर्धारित हो जाएगा की कब से होगा परिचालन

Published

on

28 जनवरी को कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी जमालपुर एवं रतनपुर स्टेशनों के बीच डबल लाइन का 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेंन दौड़ाकर ट्रैकों के क्षमता की जांच करेंगे। इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर ट्रैकों की स्पीड की जांच की जाएगी। लेकिन इससे पहले ट्राली से इन दोनों स्टेशनों के बीच रेल दोहरीकरण, जमालपुर के नवनिर्वाचित टनल व विद्युतीकरण का निरीक्षण करेंगे। सीआरएस की मंजूरी मिलने के बाद इन दोनों स्टेशनों के बीच ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से ट्रेनों के क्रासिंग की समस्या भी खत्म हो जाएगी। 15-20 मिनट तक किसी ट्रेंन को स्टेशन पर रोककर रखने का लफड़ा भी खत्म हो जाएगा। इधर, सीआरएस के बाद भागलपुर के रास्ते राजधानी एक्सप्रेस के आवागमन का रास्ता भी क्लियर हो जाएगा। इस ट्रेंन के परिचालन के लिए तैयारियां तेज कर दी गई है। राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होने से साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल के लिए रेल यात्रियों को दिल्ली का सफर काफी सुविधाजनक होगी। भागलपुर से 14 घंटे में ‘राजधानी’ का सफर पूरा होगा।

(20501/20502) राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नववर्ष में शुरू हो जाएगा। अगरतल्ला से यह ट्रेन देर शाम 7:25 बजे प्रस्थान करेगी और अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बादरपुर, होजाई, गुवाहाटी, रागिया, बरपेश रोड, न्यू जलपाईगुड़ी, मुकरिया होते हुए दूसरे दिन मंगलवार की शाम रात 5:30 बजे यह ट्रेन मालदा टाउन पहुंच जाएगी। 10 मिनट के बाद शाम 5:40 मालदा स्टेशन से प्रस्थान कर देर शाम 7:00 बजे साहिबगंज, एवं 5 मिनट बाद साहिबगंज से खुलने के बाद रात 8:00 बजे भागलपुर पहुंचेगी। वहाँ 5 मिनट ठहरने के बाद रात 8:05 बजे भागलपुर से प्रस्थान करेगी और 8:45 बजे जमालपुर पहुंचेगी। भागलपुर से पटना का सफर मात्र 3 घंटे एवं दिल्ली का सफर 14 घंटे में पूरा हो जाएगा। यह ट्रेन रात 11 बजे पटना और दूसरे दिन 10:30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। जबकि हर शुक्रवार को यह ट्रेन आनंद विहार से सुबह साढ़े दस बजे भागलपुर, दोपहर 1:55 बजे मालदा टाउन और दोपहर 2:05 बजे मालदा से प्रस्थान के बाद अलग-अलग स्टेशनों से गुजरते हुए दूसरे दिन शनिवार को दोपहर 12:50 बजे अगरतल्ला पहुंचेगी।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इस ट्रेन का भागलपुर एवं जमालपुर के रास्ते चलाने को लेकर तैयारियां जारी है। साथ ही जमालपुर के नए टनल एवं डबल लाइन का CRS करा करा कर शीघ्र इसे चालू करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है ताकि फरवरी-मार्च से राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो सके। अगरतल्ला से मालदा टाउन की दूरी 2427 किमी है एवं भागलपुर से दिल्ली 1210 किमी है। इस ट्रेन की औसतन स्पीड 61.57 किमी प्रतिघंटे की है। मालदा से भागलपुर, जमालपुर व किऊल स्टेशन तक 110 किमी प्रतिघंटे एवं किऊल और पटना के बीच 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार है।मालदा-साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल होकर जनशताब्दी एक्सप्रेस के पतिचलन की दिशा में पहल हो रही है। राजधानी एक्सप्रेस के बाद इस ट्रेन को भी शुरू करने की योजना है। राजधानी एक्सप्रेस एवं जनशताब्दी एक्सप्रेस में एलएचबी कोच है। राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को ध्यान में रखते हुए पुरानी पटरियो को बदली जा रही हैं।

Trending